Categories: Full Form

full form of ASCII in hindi

full form of ASCII-ASCII का अर्थ American Standard Code for Information Interchange है। यह कंप्यूटर पर पाठ दस्तावेज़ों को एन्कोडिंग के लिए वर्णों के एक सेट को परिभाषित करने की एक विधि है। ASCII कोड कंप्यूटर और अन्य संचार उपकरणों का प्रतिनिधित्व करते हैं जो पाठ का उपयोग करते हैं। यह दिसंबर 2007 तक वर्ल्ड वाइड वेब पर सबसे आम कंप्यूटर एन्कोडिंग था, इसके बाद यह यूटीएफ -8 से आगे निकल गया जो एक उपसमुच्चय के रूप में एएससीआईआई का उपयोग करता है।

यह भी पढ़ें – A All Full Forms in Hindi के बारे में जानने के लिए ?

full form of ASCII

ASCII को पहली बार 1963 में अपनाया गया था। कम समय में, यह कंप्यूटर की दुनिया में बहुत लोकप्रिय और व्यापक रूप से इस्तेमाल हो गया। यह पहली बार बेल डेटा सेवाओं द्वारा प्रचारित सात-बिट टेलीप्रिंटर कोड के रूप में व्यावसायिक रूप से उपयोग किया गया था।

यह मूल रूप से अंग्रेजी वर्णमाला पर आधारित है। यह 128 निर्दिष्ट वर्णों को सात बिट बाइनरी पूर्णांक में एन्कोड करता है। शुरुआत में यह 6 बिट कैरेक्टर सेट था लेकिन बाद में यह 7 बिट कैरेक्टर सेट बन गया है।

प्रयोग

अधिकांश कंप्यूटर ग्रंथों का प्रतिनिधित्व करने के लिए ASCII कोड का उपयोग करते हैं। एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में डेटा ट्रांसफर करना संभव बनाता है। ASCII पाठ फ़ाइलों का उपयोग DOS और UNIX आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम में किया जाता है। टेक्स्ट एडिटर और वर्ड प्रोसेसर ASCII फॉर्मेट में डेटा स्टोर करने में सक्षम हैं लेकिन यह डिफॉल्ट स्टोरेज फॉर्मेट नहीं है।

ASCII का भविष्य
ASCII ग्रंथ सर्वश्रेष्ठ वर्ण एन्कोडिंग सेट नहीं हैं। इसलिए वर्तमान में, इसे यूनिकोड वर्ण सेटों द्वारा प्रतिस्थापित किया जा रहा है। केवल DOS और UNIX आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम ASCII का उपयोग कर रहे हैं जबकि Windows OS नए यूनिकोड का उपयोग कर रहा है।

इन फुल फॉर्म के बारे में भी पढ़ें और विस्तार से जानने के लिए फुल फॉर्म पर क्लिक करें

Disclaimer

तो दोस्तों आज हमने आपको बताया full form of ASCII से जुड़े महत्वपूर्ण फुल फॉर्म के बारे में अगर इसके बाद भी आपका कोई सवाल रहता है तो आप इसे कमेंट में पूछ सकते हैं अगर आपके दोस्तों का या फिर आपके रिश्तेदारों में full form of ASCII से रिलेटेड कोई कन्फ्यूजन हो तो आप उन्हें हमारा यह आर्टिकल जरूर शेयर करें ताकि वह अपना कंफ्यूजन दूर कर पाए  ! और अगर आपका कोई सवाल है जो आप हमें YouTubeइंस्टाग्राम और फेसबुक पर पूछना चाहते हैं तो आप हमें फॉलो कर सकते हैं और अगर आप कमेंट में भी पूछना चाहते हैं तो भी पूछ सकते हैं हम उसका रिप्लाई जरूर देंगे ! धन्यवाद

Aabeedgehlod

Recent Posts

Purdue University – USA Land Grant University

Hello! Today Iam Review Purdue University. My name is Ellie, I am a master's student…

7 days ago

Hostmycode Review & BUY 50% OFF

हेलो दोस्तों आज हम आपको बताने वाले है की आप कैसे कम मूल्य में एक…

7 days ago

Rajdhani Night Panel Chart

दोस्तों आज वाले mard matka rajdhani night panel chart,matka rajdhani night panel chart, panel chart…

2 weeks ago

Bhootnath Day Panel Chart 2015 To 2021

इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है BHOOTNATH DAY PANEL CHART 2021:  Bhootnath Day Panel Chart…

2 weeks ago

Milan Night Panel Chart

देखे इस पेज पर milan night panel chart, Milan Night Panel Chart 2014, Mmilan night panel chart…

2 weeks ago

Time Bazar Chart – टाइम बाजार चार्ट 2021

हेलो दोस्तों आज हम आपको बताने Time Bazar Day Jodi Matka Chart. time bazar weekly…

2 weeks ago