November 28, 2021

Aabeed Gehlod

Latest Hindi Me Jnakari

Full form ALS In Hindi

2 min read
Full form ALS

Full form ALS

Full form ALS-ALS का अर्थ है Amyotrophic Lateral Sclerosis। यह एक न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी है जो मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी में मोटर तंत्रिका कोशिकाओं को प्रभावित करती है। यह एक प्रगतिशील बीमारी है क्योंकि यह समय के साथ खराब हो जाता है और मोटर तंत्रिका कोशिकाओं (न्यूरॉन्स) की मृत्यु का कारण बनता है जो स्वैच्छिक मांसपेशियों को नियंत्रित करते हैं। आखिरकार, मोटर तंत्रिका कोशिकाएं अब मांसपेशियों / मांसपेशियों को आवेग / संकेत नहीं भेज सकती हैं और मांसपेशियों को आकार (शोष) में बर्बाद या कम करना शुरू कर देती हैं। यह मांसपेशियों की गति को आरंभ करने और समन्वय करने के लिए मस्तिष्क की क्षमता को प्रभावित करता है और व्यक्ति ठीक से बोल, खा, चल और सांस नहीं ले सकता है।

यह भी पढ़ें – A All Full Forms in Hindi के बारे में जानने के लिए ?

Full form ALS

ALS को मोटर न्यूरॉन बीमारी (MND) के रूप में भी जाना जाता है। “Amyotrophic” शब्द ग्रीक भाषा से लिया गया है। यह तीन शब्दों का एक संयोजन है, “ए” का अर्थ है नहीं। “मायो” का अर्थ है मांसपेशी और “ट्रॉफिक” का अर्थ है पोषण, इसलिए इसका मतलब है कि मांसपेशियों का पोषण नहीं। ALS की खोज 1869 में एक फ्रांसीसी न्यूरोलॉजिस्ट जीन-मार्टिन चारकॉट ने की थी। इसे प्रसिद्ध बेसबॉल खिलाड़ी के रूप में इस मेडिकल स्थिति के बाद पहचाने जाने वाले लू गेहरिग की बीमारी भी कहा जाता है।

ALS दो प्रकार के हो सकते हैं, छिटपुट और पारिवारिक। अमेरिकी परिवार में Sporadic सबसे आम प्रकार का ALS है, जैसा कि नाम से पता चलता है, यह एक वंशानुगत बीमारी है क्योंकि यह एक पीढ़ी से अगली पीढ़ी तक गुजरती है।

ALS सामान्य लक्षण

ALS के लक्षण व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं। कुछ सामान्य शुरुआती लक्षण इस प्रकार हैं:

  1. मांसपेशियों में ऐंठन
  2. हाथ, पैर, कंधे या जीभ में मांसपेशियों में मरोड़
  3. तंग और सख्त मांसपेशियां
  4. चबाने या निगलने में कठिनाई
  5. सांस लेने और बोलने में कठिनाई

इन फुल फॉर्म के बारे में भी पढ़ें और विस्तार से जानने के लिए फुल फॉर्म पर क्लिक करें

Disclaimer

तो दोस्तों आज हमने आपको बताया Full form ALS से जुड़े महत्वपूर्ण फुल फॉर्म के बारे में अगर इसके बाद भी आपका कोई सवाल रहता है तो आप इसे कमेंट में पूछ सकते हैं अगर आपके दोस्तों का या फिर आपके रिश्तेदारों में Full form ALS से रिलेटेड कोई कन्फ्यूजन हो तो आप उन्हें हमारा यह आर्टिकल जरूर शेयर करें ताकि वह अपना कंफ्यूजन दूर कर पाए  ! और अगर आपका कोई सवाल है जो आप हमें YouTubeइंस्टाग्राम और फेसबुक पर पूछना चाहते हैं तो आप हमें फॉलो कर सकते हैं और अगर आप कमेंट में भी पूछना चाहते हैं तो भी पूछ सकते हैं हम उसका रिप्लाई जरूर देंगे ! धन्यवाद