Cowin.gov.in पोर्टल – वैक्सीन पंजीकरण और प्रमाणपत्र डाउनलोड

Coin.gov.in पोर्टल भारत सरकार के उस पोर्टल का हिस्सा है जिसे 16 जनवरी 2021 को SARS-CoV-2 टीकाकरण पंजीकरण प्रदान करने के लिए लॉन्च किया गया था, इस पोर्टल का उपयोग करके, व्यक्ति न केवल टीकों के लिए अपॉइंटमेंट ले सकते हैं, बल्कि / वह भी कर सकते हैं वैक्सीन प्रमाणपत्र, सही वैक्सीन प्रमाणपत्र आदि डाउनलोड करने के लिए इस पोर्टल का उपयोग करें। cowin.gov.in पोर्टल भारत के नागरिकों के लिए विभिन्न सेवाएं प्रदान की जाती हैं, जिनके माध्यम से आपको पोर्टल के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त होगी, इसलिए इस लेख को अंत तक पढ़ते रहें।

cowin.gov.in पोर्टल

को-विन पोर्टल यानी @cowin.gov.in टीकाकरण से संबंधित विभिन्न गतिविधियों के लिए, व्यक्ति आसानी से इस पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं, यह पोर्टल अंग्रेजी, हिंदी, मराठी, मराठी अरामी, बंगाली, कन्नड़, तेलुगु जैसी कई भाषाओं में उपलब्ध है। , तमिल, पंजाबी, असमिया, गुजराती और उड़िया। भले ही आप भारत के किसी भी राज्य से ताल्लुक रखते हों, आप इस पोर्टल का उपयोग विभिन्न टीकाकरण सेवाओं के लिए कर सकते हैं और एक बार जब आपका टीकाकरण नहीं हो जाता है, तो आप पोर्टल पर जाकर साइन अप कर सकते हैं।

पोर्टल, को-विन, भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के स्वामित्व और संचालित है। भारत के नागरिक टीकाकरण के लिए आवेदन करने के लिए पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं और पोर्टल के लॉन्च के साथ, सरकार ने फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं को SARS-CoV-2 के खिलाफ टीकाकरण का अवसर प्रदान किया है, जो 1 मार्च, 2021 से शुरू हो रहा है, 45 वर्ष की आयु के टीकाकरण पंजीकरण है। 60 साल में शुरू हुआ।

8 मई, 2021 से, भारत सरकार ने 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को टीकाकरण के लिए पंजीकरण के लिए आमंत्रित किया है, और 21 अक्टूबर, 2021 तक, 1 मिलियन से अधिक खुराकों को प्रशासित किया गया है, 1 मिलियन खुराक लक्ष्य तक पहुंचने के बाद, 2022 से 15 3 जनवरी, 2022 से, 3 जनवरी, 2022 से, और 10 जनवरी, 2022 से अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं और वरिष्ठ नागरिकों के लिए, जिन्होंने कम से कम 39 सप्ताह पहले टीका प्राप्त किया था) निवारक खुराक पंजीकरण के लिए।

विन-विन पोर्टल अवलोकन

राष्ट्र इंडिया
वेब पोर्टल फायदे का सौदा
प्रायोजक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार
प्रक्षेपण का समय 16 जनवरी, 2021
पोर्टल प्रकार राष्ट्रीय सरकार पोर्टल
प्रयोजन टीकाकरण पंजीकरण और SARS-CoV-2 टीकाकरण से संबंधित कई अन्य सेवाएं प्रदान करता है
फायदा टीकाकरण पंजीकरण, टीका प्रमाणपत्र डाउनलोड, टीका प्रमाणपत्र सुधार, टीका प्रमाणपत्र सत्यापन, आदि।
लाभार्थी भारतीय नागरिक
उपलब्ध भाषा अंग्रेजी, हिंदी, मराठी, मलयालम, बंगाली, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, पंजाबी, असमिया, गुजराती और छात्र रियाधी
आधिकारिक वेबसाइट cowin.gov.in

17 सितंबर, 2021 को, एक दिन में 20 मिलियन से अधिक नागरिकों को टीका लगाया गया, जो एक दिन में सबसे अधिक टीकाकरण का रिकॉर्ड है। 24 जनवरी, 2022 (शाम 5:30 बजे IST); 1,62,77,04,131 वैक्सीन खुराक व्यक्तियों को प्रशासित, 1,01,32,95,489 टीकाकरण पंजीकरण पूर्ण, 1,01,139 टीकाकरण राष्ट्रव्यापी केंद्र, सभी टीकाकरण केंद्रों में, 98,845 टीकाकरण केंद्र सरकारी हैं और 2,294 टीकाकरण केंद्र निजी हैं।

इस पोर्टल का उपयोग मुख्य रूप से SARS-CoV-2 टीकों को पंजीकृत करने और उनके प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए किया जाता है। आइए जानते हैं कि कैसे व्यक्ति अपने टीकाकरण के लिए पंजीकरण करा सकते हैं और को-विन पोर्टल के माध्यम से टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

cowin.gov.in पोर्टल

कोविड वैक्सीन पंजीकरण

टीकाकरण पंजीकरण के लिए चरण-दर-चरण प्रक्रिया नीचे दिखाई गई है, कृपया नीचे दिए गए चरणों की समीक्षा करें और उनका ध्यानपूर्वक पालन करें।

  • पहला कदम.कोविद वैक्सीन के लिए पंजीकरण करने के लिए, आपको को-विन पोर्टल पर जाना होगा, अर्थात। @cowin.gov.in.
  • दूसरा कदमCoin.gov.in पोर्टल पर जाने के बाद Options . पर क्लिक करें लॉग इन रजिस्टरविकल्प ऊपरी दाएं कोने में उपलब्ध होगा।
  • तीसरा चरण.उपरोक्त विकल्प पर क्लिक करने के बाद, आप एक अन्य वेबपेज पर पुनर्निर्देशित हो जाएंगे जहां आपको अपना मोबाइल नंबर भरने के लिए कहा जाएगा, अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और विकल्प पर क्लिक करें वन-टाइम पासवर्ड प्राप्त करें.
  • चौथा चरण.उपरोक्त विकल्प पर क्लिक करने के बाद, आपको दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा, ओटीपी भरें और बटन पर क्लिक करें सत्यापित करें और जारी रखें.
  • पाँचवाँ चरण.उपरोक्त विकल्प पर क्लिक करने के बाद आप अगले पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको निम्नलिखित विकल्प मिलेंगे + सदस्य जोड़ेंविकल्प पर क्लिक करें।
  • चरण 6.उपरोक्त विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको एंटर करने के लिए कहा जाएगा नामचुनें लिंगप्रवेश करना जन्म का सालचुनें फोटो पहचान और दर्ज करें फोटो आईडी नंबरभरें और आवश्यक क्रेडेंशियल चुनें, फिर बटन पर क्लिक करें में जोड़े.

टिप्पणियाँ: उपरोक्त चरणों का पालन करने के बाद, आप टीकाकरण के लिए सफलतापूर्वक पंजीकृत हो जाएंगे, आपको अपने टीकाकरण की तारीख और समय मिल जाएगा, और आप अपने टीकाकरण के लिए निकटतम टीकाकरण केंद्र में जा सकते हैं।

आपके टीकाकरण के बाद, आपको एक डाउनलोड करने योग्य और प्रिंट करने योग्य डिजिटल टीकाकरण प्रमाणपत्र प्राप्त होगा, हमें बताएं कि टीकाकरण के बाद आप अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।

वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड

अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए, आपको नीचे दी गई चरण-दर-चरण प्रक्रिया का पालन करना होगा और फिर अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड करना होगा।

  • पहला कदमवैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए आपको अवश्य जाना चाहिए cowin.gov.in वेब पोर्टल्स।
  • दूसरा कदमपोर्टल पर जाने के बाद, खोजें तीन लंबवत बिंदुफिर उस पर क्लिक करें।
  • तीसरा चरण.उपरोक्त विकल्प पर क्लिक करने के बाद, निम्न विकल्पों के साथ एक पॉप-अप विंडो दिखाई देगी टीकाकरण सेवाएंविकल्प पर क्लिक करें।
  • चौथा चरण.उपरोक्त विकल्प पर क्लिक करने के बाद आप चुन सकेंगे प्रमाणपत्र डाउनलोड करेंविकल्प पर क्लिक करें।
  • पाँचवाँ चरण.उपरोक्त विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको लॉग इन करने के लिए कहा जाएगा विन-विन पोर्टलअपने पंजीकृत मोबाइल नंबर के साथ पोर्टल में लॉग इन करें।
  • चरण 6पोर्टल में लॉग इन करने के बाद आप चुन सकेंगे प्रमाण पत्र दिखाओ,इसे क्लिक करें।
  • चरण 7.उपरोक्त विकल्प को टैप करने के बाद, आप चयन करने में सक्षम होंगे डाउनलोडविकल्प पर क्लिक करें और अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड करें।

हम आशा करते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको Co-Win Portal और इसकी सेवाओं के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त हो गई होगी, भले ही इस लेख को पढ़ने के बाद, यदि आपके पास कोई cowin.gov.in पोर्टल फिर बेझिझक नीचे कमेंट के माध्यम से सवाल पूछें और हम आपके सभी सवालों और सवालों के जवाब जल्द से जल्द देंगे।