Covid 19 वेरिएंट XE – ट्रांसमिसिबिलिटी, सावधानियां और मामले

कोविड 19 वैरिएंट XEवेरिएंट, और ट्रांसमिसिबिलिटी सब यहाँ है: एक नए कोविड उत्परिवर्ती की शुरूआत का वर्णन करते हुए कई रिपोर्टें सामने आई हैं जिसे कहा जाता है कोविड 19 वैरिएंट XE या पुनः संयोजक किस्में। प्रारंभिक निष्कर्षों के आधार पर, यह BA.2 से अधिक संक्रामक हो सकता है। हालांकि, टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ जेनेटिक्स एंड सोसाइटी ने नई नस्ल के बारे में चिंताओं को दूर करने की कोशिश करते हुए कहा कि घबराने की कोई बात नहीं है, बल्कि एक गहन अध्ययन करने की है।

कोविड 19 वैरिएंट XE

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के नवीनतम शोध के अनुसार, नए उत्परिवर्ती को कहा जाता है कोविड 19 वैरिएंट XE संभवतः COVID-19 के पहले से ज्ञात किसी भी प्रकार की तुलना में अधिक संक्रामक। हालांकि, ऐसा कोई संकेत नहीं है कि नया प्रकार लहरें उत्पन्न करने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली है। उन्होंने चेतावनी दी कि लोगों को अब कोविड सुरक्षा सावधानियों की अनदेखी नहीं करनी चाहिए, क्योंकि महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। यह डरावना है कि समाज का एक वर्ग कितनी जल्दी महामारी को खत्म कर देता है। लोगों को मास्क का उपयोग करना चाहिए, दिशानिर्देशों के अनुसार टीकाकरण प्रदान करना चाहिए, और जहां संभव हो वहां बूस्टर टीकाकरण प्रदान करना चाहिए, और भीड़-भाड़ वाली सेटिंग में अनावश्यक समूह से बचना चाहिए, विशेष रूप से नजदीकी इलाकों में। मास्क पहनने से आप विनम्र तरीके से रह सकते हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, तीन संकर या पुनः संयोजक कोविड उपभेदों की पहचान की गई है, पहला कोविड 19 संस्करण एक्सडी, दूसरा कोविड 19 संस्करण एक्सएफ और तीसरा कोविड 19 संस्करण एक्सई है। टीडब्लूएचओ के अनुसार, अब तक केवल 600 कोविड मामले ही इससे जुड़े हैं, लेकिन इसने इस नए प्रकार की गहरी समझ को प्रेरित किया है। हालांकि डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि कोविड 19 वेरिएंट एक्सई संस्करण पिछले कोविड वेरिएंट की तुलना में अधिक पारगम्य हो सकता है, इसका समर्थन करने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं और यह सुझाव देते हैं कि यह वास्तव में एक कोविड लहर उत्पन्न कर सकता है। “

कोविड 19 वेरिएंट

एक वीओसी एक वायरल उत्परिवर्तन है जो वर्तमान निदान, टीकाकरण और उपचार की दक्षता को कम करते हुए संक्रामकता और पौरूष को बढ़ाता है।

“वेरिएंट/कोविड 19 वेरिएंट XE पर फ़ोकस करें”
क्रमांक भिन्न नाम वंशावली प्रारंभिक नमूना प्राथमिक प्रकोप निर्दिष्ट
1. अल्फा बी.1.1.7 सितंबर 2020 यू.के 18 दिसंबर, 2020
2. बीटा बी.1.351 मई 2020 दक्षिण अफ्रीका 18 दिसंबर, 2020
3. गामा पी.1 नवंबर 2020 ब्राज़िल 11 जनवरी 2021
4. डेल्टा बी.1.617.2 अक्टूबर 2020 इंडिया 11 मई 2021
5. ऑमिक्रॉन बी.1.1.1.529 नवंबर 2021 दक्षिण अफ्रीका 26 नवंबर, 2021
6. एक्सई बीए.2 जनवरी 2022 यूके और यूएस 19 जनवरी, 2022

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, नोवेल कोरोनावायरस के एक नए उत्परिवर्ती को कहा जाता है कोविड 19 वैरिएंट XE यह Omicron के BA.2 उप-संस्करण की तुलना में लगभग 10% अधिक परिवहनीय प्रतीत होता है। Omicron BA.2 उप-संस्करण को सबसे संक्रामक कोविड -19 तनाव माना जाता है। इसलिए, यदि इस नए अध्ययन के परिणामों की पुष्टि की जाती है, कोविड 19 वैरिएंट XE अब तक का सबसे संक्रामक कोविड -19 उत्परिवर्ती होगा। इस बीच, Omicron BA.2 उप-संस्करण विश्व स्तर पर फैल रहा है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में नए कोविड -19 मामलों के बहुमत के लिए जिम्मेदार है।

क्या है कोविड 19 वैरिएंट XE?

नया संस्करण है कोविड 19 वैरिएंट XE दो Omicron वेरिएंट के बीच क्रॉसओवर: BA.1 और BA.2। दुर्भाग्य से, इस समय, यह केवल वैश्विक उदाहरणों के एक छोटे से अंश के लिए जिम्मेदार है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में सीओवीआईडी ​​​​-19 मामलों की कुल संख्या बढ़कर 43,027,035 हो गई, जबकि सक्रिय मामले गिरकर 13,445 हो गए।

सुबह 8 बजे के अपडेट के अनुसार, 83 नई मौतों के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 5 21,264 हो गई थी। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, सक्रिय मामलों में कुल संक्रमणों का 0.03% हिस्सा था, जबकि राष्ट्रीय COVID-19 की वसूली दर 98.76% रही। इस सप्ताह की शुरुआत में जारी एक अध्ययन में डब्ल्यूएचओ ने कहा: ” कोविड 19 वैरिएंट XE पुनर्संयोजन (BA.1-BA.2) को पहली बार 19 जनवरी को यूके में खोजा गया था, जिसमें 600 से कम अनुक्रम बाद में रिपोर्ट और सत्यापित किए गए थे। “

कोविड 19 वैरिएंट XE

कोविड 19 वेरिएंट XE . की ट्रांसमिसिबिलिटी

प्रारंभिक अनुमान बताते हैं कि सामुदायिक विकास दर BA.2 की तुलना में 10% अधिक है, लेकिन इस खोज की पुष्टि होनी चाहिए,” वैश्विक स्वास्थ्य संगठन ने कहा। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, कोविड 19 वैरिएंट XE म्यूटेंट को अभी भी ओमिक्रॉन संस्करण के हिस्से के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा, जब तक कि गंभीरता और संचरण जैसे लक्षणों में महत्वपूर्ण अंतर नहीं पाया जाता है।

तीन नए पुनः संयोजक उपभेद, XD, कोविड 19 वैरिएंट XEयूके हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी (यूकेएचएसए) के शोध के अनुसार, और एक्सएफ पहले से ही घूम रहे हैं। पुनः संयोजक तनाव दो पहले से स्वतंत्र सामंजस्य को जोड़ता है।

कोविड 19 वेरिएंट XE नोट्स

अपने क्षेत्र में नवीनतम जानकारी के लिए कृपया अपने स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण से संपर्क करें।

  • वायरस के प्रसार को रोकने के लिए दूसरों से सुरक्षित दूरी (कम से कम 1 मी) रखें कोविड 19 वैरिएंट XEहालांकि अगर वे बीमार नहीं लगते हैं।
  • जब आप सार्वजनिक रूप से बाहर हों, विशेष रूप से घर के अंदर या जब शारीरिक दूरी संभव न हो तो मास्क पहनें।
  • खुले, हवादार क्षेत्रों के पक्ष में बंद क्षेत्रों से बचें। अगर आप अंदर हैं, तो कृपया एक खिड़की खोलें।
  • अपने हाथों को बार-बार धोएं और साबुन और पानी या अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें।
  • जब आपकी बारी हो, तो टीका लगवाएं। टीकाकरण स्थानीय सिफारिशों के पूर्ण अनुपालन में होना चाहिए।
  • खांसते या छींकते समय अपने मुंह और नाक को अपनी मुड़ी हुई कोहनी या टिश्यू से ढक लें।
  • अगर आप बीमार हैं तो कृपया घर पर ही रहें।

यदि आपको बुखार, सर्दी या सांस लेने में कठिनाई है, तो आपको चिकित्सकीय सहायता लेनी चाहिए। कृपया अपने चिकित्सक से पहले से संपर्क करें ताकि वे आपको उचित स्वास्थ्य देखभाल केंद्र में निर्देशित कर सकें। यह आपकी सुरक्षा करता है और Covid 19 Variant XE जैसी बीमारियों को फैलने से रोकता है।