वैक्सीन प्रमाणपत्र में सुधार – मोबाइल नंबर, नाम, पता

यह आलेख वैक्सीन प्रमाणपत्र सुधारों पर चर्चा करता है, और आपके टीकाकरण प्रमाणपत्र में एक या अधिक त्रुटियां हो सकती हैं। ये त्रुटियां आपके मोबाइल नंबर, नाम, फाइलों आदि में हो सकती हैं। यदि आप अपने टीकाकरण प्रमाणपत्र में कोई त्रुटि पाते हैं, तो चिंता न करें! हम इस लेख में आपकी मदद करने के लिए यहां हैं।इस लेख में, आप इसके बारे में और जानेंगे वैक्सीन प्रमाणपत्र सुधारइसलिए, त्रुटि सुधार की चरण-दर-चरण प्रक्रिया को समझने के लिए, इस लेख को अंत तक पढ़ते रहें।

वैक्सीन प्रमाणपत्र सुधार

वैक्सीन की खुराक पाने वालों को एक डिजिटल टीकाकरण प्रमाणपत्र मिलता है, जिसे प्रिंट भी किया जा सकता है। वैक्सीन प्रमाण पत्र में व्यक्ति की बुनियादी जानकारी होती है, और जिन नागरिकों को टीका लगाया जाता है, वे आधिकारिक पोर्टल पर जाकर प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। टीकाकरण प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए, व्यक्ति के पास टीकाकरण के समय पंजीकृत मोबाइल नंबर होना चाहिए। हालाँकि, कई बार त्रुटि व्यक्ति के मोबाइल नंबर की गलत प्रविष्टि के कारण होती है, ऐसे में वह प्रमाण पत्र डाउनलोड नहीं कर पाएगा।

यदि आपने प्रमाण पत्र सिर्फ इसलिए डाउनलोड नहीं किया है क्योंकि आपके पास टीकाकरण के समय पंजीकृत मोबाइल फोन नंबर है, तो आप टीकाकरण केंद्र में जा सकते हैं और टीकाकरणकर्ता से अपनी स्थिति के बारे में पूछ सकते हैं, वह आपकी राय सुनेगा और आपकी समस्याओं का समाधान करेगा। कम समय 5 से 10 मिनट, यदि टीकाकरणकर्ता के पास खाली समय है।

राष्ट्र इंडिया
वायरस का टीका सार्स-सीओवी-2 (कोरोनावायरस)
प्रमाणपत्र COVID-19 वैक्सीन प्रमाणपत्र
सही मोड ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट cowin.gov.in

टीकाकरण प्रमाण पत्र में व्यक्तिगत नाम या किसी अन्य विवरण जैसे अधिकांश मुद्दों का गलत उल्लेख किया जा रहा है। इस समस्या को हल करने या टीकाकरण प्रमाणपत्र में इन क्रेडेंशियल्स को ठीक करने के लिए, हम इस आलेख में विस्तृत चरण-दर-चरण प्रक्रिया साझा करते हैं। यदि आपके पास टीकाकरण के समय केवल एक मोबाइल फोन पंजीकृत है, तो आप आधिकारिक सरकारी पोर्टल के माध्यम से प्रमाण पत्र में विवरण, जैसे नाम, लिंग आदि को सही कर सकते हैं।

टिप्पणियाँ: यदि आपके पास टीकाकरण के लिए पंजीकृत मोबाइल फोन है, तो आप वैक्सीन प्रमाण पत्र के गलत विवरण को ठीक कर पाएंगे, यदि आपके पास मोबाइल फोन है, तो टीकाकरण केंद्र पर जाएं और टीकाकरणकर्ता को अपना मोबाइल नंबर लिंक करने के लिए कहें, जो सकारात्मक है।

आइए जानते हैं कि को-विन के आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से व्यक्ति अपने टीकाकरण प्रमाणपत्रों में कैसे सुधार कर सकते हैं।

वैक्सीन प्रमाणपत्र सुधार

वैक्सीन प्रमाणपत्र सुधार प्रक्रिया

कोरोनावायरस वैक्सीन प्रमाणपत्र में सुधार करने के लिए, विवरण को सही करने से पहले आपको नीचे दी गई चरण-दर-चरण प्रक्रिया का ध्यानपूर्वक पालन करना चाहिए।

  • अपने टीकाकरण प्रमाणपत्र को सही करने के लिए, आपको सबसे पहले Co-WIN पोर्टल @cowin.gov.in पर जाना होगा।
  • आधिकारिक पोर्टल पर जाने के बाद, आपके पास वेब पेज के नीचे “प्रमाण पत्र सुधार” विकल्प होगा, उस पर क्लिक करें।
  • उपरोक्त विकल्प पर क्लिक करने के बाद, आपको एक वेब पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा जहां आपको टीकाकरण के समय पंजीकृत मोबाइल नंबर भरने के लिए कहा जाएगा, मोबाइल नंबर दर्ज करें और “वन टाइम पासवर्ड प्राप्त करें” बटन पर क्लिक करें।
  • उपरोक्त विकल्प पर क्लिक करने के बाद, आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा, टेक्स्ट बॉक्स में ओटीपी भरें और “सत्यापित करें और जारी रखें” बटन पर क्लिक करें।
  • ऊपर दिए गए पर क्लिक करने के बाद आपको “Ask a Question” का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करें।
  • ऊपर दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप दूसरे वेबपेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे जहां आपको “मेरे सर्टिफिकेट में सही नाम/आयु/लिंग/फोटो आईडी” का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  • उपरोक्त विकल्प पर दोबारा क्लिक करने के बाद आपको सूची से अपना नाम चुनने के लिए कहा जाएगा, इसे चुनें और जारी रखने के विकल्प पर क्लिक करें, फिर आप प्रमाण पत्र में विवरण बदल सकेंगे।

टिप्पणियाँ: टीकाकरण प्रमाणपत्र में बदलाव को दर्शाने में 48 घंटे लगते हैं।

हम आशा करते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद, आपने वैक्सीन प्रमाणपत्र सुधारों के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर ली है, और इस लेख को पढ़ने के बाद भी, यदि आपके पास वैक्सीन प्रमाणपत्र सुधार प्रक्रिया के बारे में कोई प्रश्न या चिंता है, तो कृपया नीचे टिप्पणी में बेझिझक पूछें। हम आपके सभी सवालों और सवालों के जवाब जल्द से जल्द देंगे।