वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करें – कोविशील्ड और कोवैक्सिन प्रमाणपत्र @cowin.gov.in

कोविशील्ड और कोवैक्सिन भारत के नागरिकों को कोरोनोवायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए दिए गए टीके हैं, जो नागरिक COVID-19 वैक्सीन की एक या दो खुराक प्राप्त करते हैं, उन्हें एक प्रिंट करने योग्य डिजिटल वैक्सीन प्रमाणपत्र प्राप्त होगा।यदि आपको भी टीका लगाया गया है, तो आप निश्चित रूप से इसका पता लगा सकते हैं वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोडवैक्सीन प्रमाणपत्र के लिए चरण-दर-चरण डाउनलोड प्रक्रिया को समझने के लिए, आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना जारी रखना चाहिए।

वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड

टीकाकरण का प्रमाण इस बात का प्रमाण है कि आपको टीका लगाया गया है, और कुछ मामलों में आपको यह प्रमाण दिखाना होगा कि आपको टीका लगाया गया है। भारतीय नागरिक दो टीके निःशुल्क प्राप्त कर सकते हैं, कोविशील्ड और कोवैक्सिन, “कोविशील्ड” टीका 18 वर्ष से अधिक आयु के वयस्कों के लिए है, और “कोवैक्सिन” टीका 15 से 17 वर्ष के बीच के नागरिकों के लिए है। दोनों टीकों के लिए, दो की दो खुराक हैं, और व्यक्तियों को दोनों खुराक एक ही समय में उचित अंतराल पर मिलनी चाहिए।

यात्रा के उद्देश्यों के लिए, एक टीकाकरण प्रमाणपत्र अनिवार्य है, इसके अलावा, एक व्यक्ति को पूरी तरह से टीकाकरण प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए टीके की दो खुराक प्राप्त करनी चाहिए। कई नागरिकों को वैक्सीन प्रमाण पत्र डाउनलोड करने में समस्या होती है क्योंकि कुछ ने अमान्य मोबाइल नंबर पंजीकृत किए हैं और कुछ ने अपना विवरण गलत भरा है।

वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड
वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड

यदि किसी व्यक्ति ने टीकाकरण अवधि के दौरान एक निष्क्रिय मोबाइल नंबर पंजीकृत किया है, तो इसे डाउनलोड नहीं किया जा सकता है, टीका प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए टीकाकरण केंद्र पर जाना होगा जहां उसे टीका लगाया गया था और उन्हें मोबाइल नंबर बदलने के लिए कहना होगा।

राष्ट्र इंडिया
टीका कोविशील्ड और कोवैक्सिन
प्रमाणपत्र टीकाकरण प्रमाण पत्र
खुराक दो
प्रमाणपत्र श्रेणी डिजिटल (प्रिंट करने योग्य)
वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड लिंक cowin.gov.in

जिन नागरिकों को टीके की केवल एक खुराक प्राप्त हुई है, उन्हें आंशिक रूप से टीका लगाया जाता है, जिन नागरिकों को टीके की दो खुराक प्राप्त हुई है, उन्हें पूरी तरह से टीका लगाया जाता है, दोनों ही मामलों में एक टीका प्रमाण पत्र डाउनलोड किया जा सकता है, भले ही व्यक्ति को टीके की एक या दो खुराक प्राप्त हो, तो वह / वह वैक्सीन प्रमाण पत्र डाउनलोड किया जा सकता है। जैसा कि आप जानते हैं, COVID-19 वैक्सीन की तीसरी खुराक अब देश में वरिष्ठ नागरिकों को दी जाने लगी है जो 60 वर्ष के हो चुके हैं और दूसरी खुराक प्राप्त कर चुके हैं। कम से कम 39 सप्ताह पहले इसके लिए पात्र बनें।

टीके की तीसरी खुराक को रोगनिरोधी खुराक कहा जाता है, और जो कोई भी उसी वैक्सीन के लिए पात्र है, और जो इसे लेता है, वह अपना रोगनिरोधी खुराक टीकाकरण प्रमाणपत्र भी डाउनलोड कर सकता है। वैक्सीन डाउनलोड करने वाले नागरिकों को कहीं जाने की जरूरत नहीं है, टीके लगे लोग Co-WIN पोर्टल यानी @cowin.gov.in के माध्यम से अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

आइए जानते हैं कि कैसे कोई व्यक्ति COVID-19 वैक्सीन की एक या दो खुराक के बाद अपना प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकता है।

मैं वैक्सीन प्रमाणपत्र कैसे डाउनलोड करूं?

वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए, आपको प्रमाणपत्र डाउनलोड करने और उसे प्रिंट करने से पहले नीचे दी गई चरण-दर-चरण प्रक्रिया का ध्यानपूर्वक पालन करना चाहिए।

  • सबसे पहले वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए आपको Co-WIN पोर्टल @cowin.gov.in पर जाना होगा।
  • आधिकारिक पोर्टल पर जाने के बाद आपको तीन वर्टिकल डॉट्स मिलेंगे, उस पर क्लिक करें।
  • इन डॉट्स पर क्लिक करने के बाद आपको “वैक्सीनेशन सर्विसेज” नाम का एक विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
  • ऊपर दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने और भी ऑप्शन आएंगे जिसमें डाउनलोड सर्टिफिकेट ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  • उपरोक्त विकल्प का चयन करने के बाद, आपको दूसरे वेब पेज पर ले जाया जाएगा जहां आपको अपना मोबाइल नंबर भरने के लिए कहा जाएगा, टीकाकरण के समय पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें और गेट ओटीपी विकल्प पर क्लिक करें।
  • उपरोक्त विकल्प पर क्लिक करने के बाद, आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर छह अंकों का ओटीपी प्राप्त होगा, फिर आपको दूसरे वेब पेज पर भेज दिया जाएगा जहां आपको प्राप्त ओटीपी भरने के लिए कहा जाएगा, ओटीपी दर्ज करें और “सत्यापित करें” पर क्लिक करें। और” जारी रखने का विकल्प।
  • ऊपर दिए गए विकल्प पर क्लिक करने के बाद आप दूसरे वेबपेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे जहां आपको “Show Certificate” का विकल्प मिलेगा, उस विकल्प पर क्लिक करें।
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक डाउनलोड का विकल्प आएगा, उस पर क्लिक करें और अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड करें।

टिप्पणियाँ: टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के बाद उसका प्रिंट आउट लेना न भूलें और जहां आपको दिखाना है वहां उसे दिखाना न भूलें।

हमें उम्मीद है कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के बारे में विस्तृत जानकारी मिल गई होगी। इस लेख को पढ़ने के बाद भी, यदि आपके पास वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड के बारे में कोई प्रश्न या चिंता है, तो कृपया नीचे टिप्पणी के माध्यम से प्रश्न पूछने में संकोच न करें। हम आपके सभी सवालों और सवालों के जवाब जल्द से जल्द देंगे।