युविका 2022 पंजीकरण – अंतिम तिथियां, चयन प्रक्रिया, पात्रता

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने “युवा विज्ञान कार्यक्रम” (युविका) नामक वर्ष 9 के छात्रों के लिए अपने विशेष कार्यक्रम के लिए युविका 2022 पंजीकरण के लिए आवेदन शुरू कर दिए हैं, जिसे “युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम” के रूप में भी जाना जाता है। वर्ष 9 के छात्र आधिकारिक वेबसाइट isro.gov.in के माध्यम से कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं। युविका 2022 के लिए पंजीकरण की समय सीमा 10 अप्रैल, 2022 शाम 4:00 बजे है युविका 2022 गर्मी की छुट्टी के दौरान आयोजित दो सप्ताह का आवास कार्यक्रम है। मई 16-28, 2022। इसरो हर साल 150 छात्रों का चयन करेगा।

युविका 2022 पंजीकरण

इसरो ने स्कूली बच्चों के लिए ‘यंग साइंटिस्ट प्रोग्राम’ ‘युवा विज्ञान कार्यक्रम’, युविका 2022 पंजीकरण नामक एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया है, ताकि युवा छात्रों को अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष विज्ञान और अंतरिक्ष अनुप्रयोगों का बुनियादी ज्ञान प्रदान किया जा सके।

कार्यक्रम का लक्ष्य उभरते तकनीकी रुझानों के बारे में युवाओं में जागरूकता बढ़ाना है जो हमारे देश के भविष्य की नींव होगी। इसरो द्वारा कार्यक्रम को “कैच देम यंग” कहा जाता है। कार्यक्रम का उद्देश्य अधिक से अधिक छात्रों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) में अनुसंधान-आधारित करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

यंग साइंटिस्ट कार्यक्रम पिछले साल नासा द्वारा लॉन्च किया गया था, और दूसरा संस्करण मई के लिए निर्धारित है। यह अनुशंसा की जाती है कि कार्यक्रम में भाग लेने के लिए प्रत्येक राज्य / केंद्र शासित प्रदेश से तीन छात्रों का चयन किया जाए, जिसमें सीबीएसई, आईसीएसई और राज्य के पाठ्यक्रम शामिल हैं।

युविका 2022 पंजीकरण के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

पंजीकरण शुरू 10 मार्च 2022, सुबह 10:30 बजे
पंजीकरण समाप्त 10 अप्रैल, 2022 शाम 4 बजे
युविका 2022 पंजीकरण अनंतिम चयन सूची विवरण 4/20/22
यूविका 2022 कार्यक्रम मई 16-28, 2022

यदि आप विज्ञान और अंतरिक्ष में रुचि रखने वाले 9वीं कक्षा के छात्र को जानते हैं, तो वे इसरो की युविका 2022 पंजीकरण प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए www.isro.gov.in देखें। यदि चुना जाता है, तो बच्चे को अहमदाबाद, बैंगलोर, शिलांग और त्रिवेंद्रम में इसरो केंद्रों में रिपोर्ट करना होगा।

युविका 2022 पात्रता मानदंड

जिन्होंने पाठ 8 पूरा कर लिया हैवां और वर्तमान में कक्षा 9 . में नामांकित हैवां कार्यक्रम में भाग लेने के पात्र हैं। चुनाव करने के लिए अकादमिक ग्रेड का उपयोग किया जाता है। ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को चयन प्रक्रिया में अतिरिक्त ध्यान दिया जाता है।

प्रत्येक राज्य से चयनित उम्मीदवारों की सूची अप्रैल के अंतिम सप्ताह में घोषित की जाएगी। प्रत्येक वर्ष, प्रत्येक राज्य / केंद्र शासित प्रदेश के तीन छात्र कार्यक्रम में भाग लेंगे, जिसमें सीबीएसई, आईसीएसई और राज्य के पाठ्यक्रम शामिल होंगे।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम (युविका) पर एक घोषणा जारी की है, जिसका उद्देश्य छात्रों को अंतरिक्ष विज्ञान के बारे में शिक्षित करना है।

प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण के लिए तीन समूहों में बांटा गया था। कार्यक्रम स्थानिक जागरूकता, विज्ञान और अनुप्रयोगों पर केंद्रित है। यह मई में दो सप्ताह तक चलेगा। इस उद्देश्य के लिए, प्रत्येक संघीय राज्य से तीन छात्रों का चयन किया जाता है।

यूविका पंजीकरण

युविका 2022 पंजीकरण के लिए आवेदन कैसे करें?

फरवरी में, इसरो युवा वैज्ञानिकों को इसरो कार्यक्रम के लिए पंजीकरण लिंक प्रदान करेगा। योग्य छात्र युविका के लिए विवरण देख सकते हैं और इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://www.isro.gov पर पंजीकरण कर सकते हैं। छात्र नीचे दिए गए चरणों का पालन करके युविका ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं।

  1. इसरो की आधिकारिक वेबसाइट isro.gov.in पर जाएं।
  2. लॉगिन पेज पर “YUVIKA-2022 पंजीकरण” लिंक पर क्लिक करें।
  3. उम्मीदवारों को वेबसाइट पर दिए गए लिंक का उपयोग करके अपना ईमेल पता पंजीकृत करना होगा।
  4. उम्मीदवारों को अपना ईमेल पता दर्ज करने के बाद एक प्रश्नोत्तरी प्राप्त होगी।
  5. युविका – 2022 के लिए ईमेल के माध्यम से पंजीकरण करने के 48 घंटों के भीतर ऑनलाइन क्विज में भाग लें।
  6. युविका पोर्टल पर लॉग इन करें और क्विज सबमिट करने के कम से कम 60 मिनट बाद सभी आवश्यक जानकारी भरें। ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करें और भरे हुए फॉर्म को सेव करें।
  7. पंजीकरण की समय सीमा से पहले सभी आवश्यक प्रमाणपत्रों के साथ एक हस्ताक्षरित प्रति अपलोड करें।

युविका 2022 चयन प्रक्रिया

  • छात्र कक्षा 8 का परीक्षा परिणाम।
  • छात्रों ने पिछले तीन वर्षों में स्कूल, जिला, राज्य या राष्ट्रीय सरकारी एजेंसियों द्वारा आयोजित विज्ञान मेलों (स्कूल, जिला, राज्य या राष्ट्रीय स्तर पर) में भाग लिया है।
  • पिछले तीन वर्षों में ओलंपियाड/विज्ञान प्रतियोगिता और समकक्ष स्तर (स्कूल/जिला/राज्य और ऊपर के तीन वर्षों में 1 से 3) में पुरस्कार
  • पिछले तीन वर्षों में एक स्कूल, सरकार या एजेंसी या पंजीकृत खेल संघ द्वारा आयोजित एक एथलेटिक प्रतियोगिता के विजेता (पिछले तीन वर्षों में स्कूल, जिला, राज्य या राष्ट्रीय स्तर पर पहला से तीसरा स्थान)।
  • मैं पिछले तीन वर्षों से बॉय स्काउट्स एंड गाइड्स/एनसीसी/एनएसएस का सदस्य हूं।
  • ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी के परिणाम।
मानक वजन
आठवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम 50%
विज्ञान/अंतरिक्ष क्लब सदस्यता 5%
क्षेत्रीय/राज्य/राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर किसी भी व्यक्तिगत स्कूल-आधारित पाठ्येतर गतिविधियों (बोलने/वाद-विवाद/थीसिस लेखन, विज्ञान प्रश्नोत्तरी, कंप्यूटर मॉडलिंग, वैज्ञानिक प्रोटोटाइप, आदि) के लिए पुरस्कार (उच्च स्तर पर भार पर विचार किया जाएगा) 2/4/6/10%
क्षेत्रीय/राज्य/राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एथलेटिक चैंपियन (वेटिंग के लिए उच्च स्तर पर विचार किया जाएगा) 2/4/6/10%
स्काउट्स एंड गाइड/एनसीसी/एनएसएस सदस्य 5%
गांव/गांव के स्कूल में जाना (स्कूल के प्रिंसिपल को सबूत दिखाना होगा।) मानदंड: उम्मीदवार का स्कूल पंचायत क्षेत्र में स्थित होना चाहिए। 20%
सब 100%
  • इसरो ने घोषणा की है कि पंचायत क्षेत्र के स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को प्राथमिकता दी जाएगी।
  • युविका में नामांकित छात्रों को पता होना चाहिए कि उन्हें दस्तावेज जैसे टेप, शैक्षिक प्रमाण पत्र आदि जमा करने होंगे। इसके अतिरिक्त, युविका 2022 पंजीकरण फॉर्म तक पहुंचने के लिए, छात्रों को एक प्रश्नावली पूरी करनी होगी।

युवा विज्ञान कार्यक्रम (युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम) इसरो युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम की स्थापना बहुत ही युवा लोगों को अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, विज्ञान और अनुप्रयोगों की बुनियादी समझ प्रदान करने के लिए की गई थी। भारत और केंद्र शासित प्रदेश के प्रत्येक राज्य से तीन नौवीं कक्षा के छात्रों का चयन किया जाएगा। कार्यक्रम में चार इसरो सुविधाओं में दो सप्ताह का कक्षा प्रशिक्षण शामिल है: वीएसएससी, यूआरएससी, सैक और एनईएसएसी, साथ ही एसडीएससी और शार का दौरा। तो कृपया दी गई समय सीमा तक अपना युविका 2022 पंजीकरण पूरा करें क्योंकि यह हमारे देश के उभरते वैज्ञानिकों के लिए एक शानदार अवसर है।