पैन को आधार से कैसे लिंक करें?एसएमएस और वेबसाइट के माध्यम से चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका

हजारों इंटरनेट उपयोगकर्ताओं द्वारा पूछा जाने वाला सबसे आम प्रश्न है “पैन को आधार से कैसे लिंक करें?” यदि आप इस विशेष प्रश्न का उत्तर ढूंढ रहे हैं, तो आप इस लेख के माध्यम से वही जानेंगे। यह लेख पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने के बारे में पूरी जानकारी पर चर्चा करेगा। इस लेख के माध्यम से, आप पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका जानेंगे। तो कृपया लेख को अंत तक पढ़ें और सब कुछ समझें।

पैन को आधार से कैसे लिंक करें?

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना एक बहुत ही सरल कार्य है, यहां तक ​​कि इंटरनेट का उपयोग करने की कम जानकारी वाला व्यक्ति भी आसानी से पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकता है। भारत सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार, सभी पैन कार्डधारकों को इसे आधार कार्ड से जोड़ना आवश्यक है। एक पैन, एक स्थायी खाता संख्या को जोड़ने के लिए, एक व्यक्ति को @incometax.gov.in पर जाना होगा और आवश्यक कार्रवाई करनी होगी। यदि आपको इस गतिविधि को करने में कोई समस्या आती है, तो आपको बस लेख को अंत तक पढ़ते रहना है।

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने से आपको बैंकिंग और अन्य पहलुओं से जुड़ी विभिन्न सेवाएं मिल सकती हैं। स्थायी खाता कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 है। ऐसा व्यक्ति एक निश्चित अवधि तक अपने पैन को आधार कार्ड से नहीं जोड़ेगा, ये पैन कार्ड अमान्य होंगे और किसी भी उद्देश्य के लिए उपयोग किए जा सकते हैं। ऐसा भी हो सकता है कि अधिकारी पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की समय सीमा बढ़ा दें। पहले पैन को आधार से जोड़ने की आखिरी तारीख 31 मार्च, 2021 थी, लेकिन बाद में इसे बढ़ाकर 31 मार्च, 2022 कर दिया गया।

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करें

1 अप्रैल 2019 को, आधिकारिक तौर पर यह घोषणा की गई थी कि पैन कार्ड रखने वाले प्रत्येक व्यक्ति को इसे आधार कार्ड से जोड़ना होगा। 13 फरवरी, 2020 को आधिकारिक तौर पर यह घोषणा की गई थी कि जो लोग पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करेंगे, वे इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के दो तरीके हैं, एक व्यक्ति ऑनलाइन मोड और एसएमएस के माध्यम से पैन को आधार से लिंक कर सकता है। पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए व्यक्ति के पास दोनों दस्तावेज होने चाहिए, तो आप आसानी से पैन को वोटर आईडी से जोड़ सकते हैं।

पैन को आधार से कैसे लिंक करें

पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें?

पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने के चरण इस प्रकार हैं, कृपया जांचें और जानें कि पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे जोड़ा जाए?

  • पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए, एक व्यक्ति को सबसे पहले आयकर वेबसाइट @incometax.gov.in पर जाना होगा।
  • अर्निंग्स की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको लिंक आधार का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें और दूसरे वेबपेज पर रीडायरेक्ट करें।
  • दूसरे वेबपेज पर रीडायरेक्ट करने के बाद, आपको आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करने के लिए कहा जाएगा: आधार और मोबाइल के नाम के अनुसार पैन, आधार कार्ड, अनुरोध भरें और आधार कार्ड के साथ पैन कार्ड को जोड़ने की प्रक्रिया को लिंक आधार पर क्लिक करके पूरा करें। विकल्प।
  • COVID-19 वैक्सीन प्रमाणपत्र

  • जीएसटी के तहत इलेक्ट्रॉनिक चालान

  • fcs.up.gov.in 2022

  • जेम पोर्टल

एसएमएस के जरिए पैन को आधार से कैसे लिंक करें?

एसएमएस भेजकर पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के चरण इस प्रकार हैं, उन्हें जांचें और आधार कार्ड लिंकिंग प्रक्रिया के साथ सभी पैन कार्ड को जानें।

  • पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए, व्यक्ति को सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में एक संदेश खोलना होगा।
  • पोस्ट डिवाइस में एक टेक्स्ट बॉक्स या संदेश बॉक्स खोलता है और लिखता है यूआईडीपीएएन अदारी>डिस्क संख्या> और इसे भेजें 567678 या 56161.
  • एसएमएस भेजने के बाद आपके पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

इस तरह हमें पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की जानकारी मिलती है। इस लेख को पढ़ने के बाद भी, यदि आपके पास आधार के पैन के बारे में कोई प्रश्न या चिंता है, तो बेझिझक नीचे टिप्पणी के माध्यम से पूछें और हम आपके सभी प्रश्नों और प्रश्नों का उत्तर जल्द से जल्द देंगे।