पासपोर्ट को टीकाकरण प्रमाणपत्र से लिंक करें

विदेश यात्रा करने के लिए, पासपोर्ट को टीकाकरण प्रमाण पत्र के साथ जोड़ा जाना चाहिए। हम सभी जानते हैं कि महामारी के दो साल बाद, चीजें धीरे-धीरे सामान्य हो रही हैं। SARS-CoV-2 महामारी से लड़ने के लिए दुनिया एकजुट है। यह महामारी न केवल भारत बल्कि दुनिया भर के सभी देशों को प्रभावित करती है। भारत सरकार ने घोषणा की है कि एयरलाइंस महामारी से पहले की तरह काम करेगी, लेकिन सख्त दिशानिर्देशों के साथ।

पासपोर्ट को टीकाकरण प्रमाणपत्र से लिंक करें

वर्तमान में, 50% से अधिक आबादी पूरी तरह से टीकाकृत है, और पासपोर्ट धारक आसानी से CO-WIN पोर्टल पर जाकर अपने पासवर्ड को COVID-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र के साथ जोड़ सकते हैं। अपने पासपोर्ट को अपने टीकाकरण प्रमाणपत्र के साथ जोड़ना अनिवार्य है क्योंकि यह आपको दुनिया भर में यात्रा करने के लिए अंतरराष्ट्रीय यात्रा में मदद करेगा। चूंकि पर्यटन उद्योग ने पिछले दो वर्षों में अपने अंतिम चरण में प्रवेश किया है, भारत सरकार ने विभिन्न पर्यटन उद्योगों के राजस्व को बढ़ाने के लिए 100% क्षमता पर एयरलाइंस शुरू की है।

एक बात, व्यक्तियों को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि केवल वे नागरिक ही अपने पासपोर्ट को पूरी तरह से टीकाकरण वाले CO-WIN प्रमाणपत्र के साथ जोड़ने के पात्र हैं। जिन लोगों को अभी तक आंशिक टीका नहीं मिला है, उन्हें दूसरी खुराक का प्रमाण पत्र मिलने तक इंतजार करना होगा। व्यक्तियों को कोविशील्ड या कोवैक्सिन के खिलाफ पूरी तरह से टीका लगाया जाता है; पासपोर्ट को वैक्सीन प्रमाणपत्रों से जोड़ने का तरीका CO-WIN पोर्टल है। पासपोर्ट के साथ COVID-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र को जोड़ने की प्रक्रिया बहुत अच्छी है और इसे कुछ ही चरणों में किया जा सकता है, जैसा कि नीचे दिखाया गया है।

क्या मुझे टीकाकरण प्रमाणपत्र को पासपोर्ट से जोड़ना होगा?

आप सोच रहे होंगे कि क्या यह जरूरी है? सुनना! एक भारतीय नागरिक के साथ यात्रा करने के लिए, उसे टीका लगाया जाना चाहिए और उसकी घरेलू यात्रा होनी चाहिए। विदेश यात्रा करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पास का एक प्रिंटआउट हवाई अड्डे पर लाना होगा। विदेश यात्रा करने की योजना बनाने वालों को अंतरराष्ट्रीय यात्रा पास प्राप्त करने के लिए अपने पासपोर्ट को टीकाकरण के प्रमाण के साथ जोड़ना होगा।

पासपोर्ट को वैक्सीन सर्टिफिकेट से जोड़ने के लिए, एक व्यक्ति के पास समय पर टीकाकरण के लिए एक मोबाइल फोन पंजीकृत होना चाहिए। यदि किसी व्यक्ति के पास वह मोबाइल नंबर नहीं है, तो उसे टीकाकरण केंद्र पर जाना चाहिए जहां उसे टीका लगाया गया था और टीकाकरणकर्ता से अपने प्रश्न पूछने चाहिए। टीकाकरणकर्ता व्यक्ति की बात सुनेगा, वह व्यक्ति से कोई पहचान दिखाने के लिए कहेगा और फिर वह पंजीकृत मोबाइल नंबर बदल देगा।

पासपोर्ट और टीकाकरण प्रमाणपत्र लिंक करें

टीकाकरण प्रमाणपत्र को पासपोर्ट से कैसे लिंक करें?

टीकाकरण प्रमाण पत्र को पासपोर्ट से जोड़ने के चरण नीचे चित्र में दिखाए गए हैं, आप पासपोर्ट को टीकाकरण प्रमाण पत्र से जोड़ने के लिए चित्र में दिखाए गए चरणों का पालन करें।

  • अपने पासपोर्ट को अपने COVID-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र से जोड़ने के लिए, सबसे पहले आपको CO-WIN पोर्टल यानी @ तक पहुंचना होगा।cowin.gov.in.

स्टेप 1

  • आप CO-WIN . की आधिकारिक वेबसाइट से चुन सकते हैं पंजीकरण/हस्ताक्षर उपलब्ध होगा, ऊपर दिखाए गए विकल्प पर क्लिक करें।

चरण 2

  • ऊपर दिए गए विकल्प पर क्लिक करने के बाद आप अगले वेब पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको रजिस्टर्ड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा फ़ोन नंबरआवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करें और विकल्प पर क्लिक करें वन-टाइम पासवर्ड प्राप्त करें.

चरण 3

  • ऊपर दिए गए विकल्प पर क्लिक करने के बाद आप दूसरे वेब पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको एंटर करने के लिए कहा जाएगा एक बारी पासवर्ड, आप इसे मोबाइल नंबर से प्राप्त करेंगे।विवरण दर्ज करें और विकल्प पर क्लिक करें सत्यापित करें और जारी रखें.

चरण 4

  • उपरोक्त पर क्लिक करने के बाद आपको टीकाकरण प्रमाण पत्र के डैशबोर्ड पर ले जाया जाएगा, जहां एक विकल्प है प्रमाणपत्र उपलब्ध होगा, विकल्प पर क्लिक करें।

चरण 5

  • इस बार आपको क्लिक करना है अंतरराष्ट्रीय यात्रा दस्तावेज फिर जारी रखें डाउनलोडजो आपको दूसरे वेबपेज पर रीडायरेक्ट करता है।

चरण 6

  • दूसरे वेब पेज पर आपको एंटर करने के लिए कहा जाएगा जन्म की तारीख और पासपोर्ट संख्याआवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करें और विकल्प पर क्लिक करें प्रस्तुत जैसा कि दिखाया गया है, चेक करके अनुरोध को धीमा करें।

यहां टीकाकरण प्रमाणपत्रों को पासपोर्ट से जोड़ने के बारे में एक विस्तृत मार्गदर्शिका दी गई है। चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका का पालन करते समय आपको किसी भी बग या समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इस मामले में, कृपया हमें मेल द्वारा संपर्क करें। हम आपकी समस्या का जल्द से जल्द समाधान करेंगे।