नाम से कोविड वैक्सीन प्रमाण पत्र

यात्रा करते समय या विभिन्न सेवाओं में भाग लेते समय कोविड वैक्सीन प्रमाण पत्र बहुत ही बुनियादी है। आज, अंतरराज्यीय यात्रा, ट्रेन और परिवहन बुकिंग, नौकरी के लिए साक्षात्कार में भाग लेने, दुनिया की यात्रा करने आदि के लिए एक कोविड टीकाकरण प्रमाण पत्र की आवश्यकता है। टीकाकरण प्रमाण पत्र की एक प्रति ले जाना या प्रिंट करना महत्वपूर्ण है। टीकाकरण का प्रमाण इस बात का प्रमाण है कि दस्तावेज रखने वाला व्यक्ति पूरी तरह से टीका लगाया गया है और यात्रा करने के लिए उपयुक्त है। टीकाकरण प्रमाण पत्र सरकार और काउइन वेबसाइटों, डिजिलॉकर ऐप, उमंग ऐप और व्हाट्सएप ऐप के माध्यम से जारी किए जाते हैं। इस लेख में हम आपको चरण-दर-चरण दिखाएंगे कि कैसे नाम से कोविड वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड किया जाए, इसलिए प्रमाण पत्र को डाउनलोड करने के तरीके को पूरी तरह से समझने के लिए कृपया लेख पढ़ें।

नाम से कोविड वैक्सीन प्रमाण पत्र

एक पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करके टीकाकरण प्रमाणपत्र आसानी से डाउनलोड किए जा सकते हैं, और 30 जनवरी, 2022 तक, 160 मिलियन से अधिक COVID19 वैक्सीन माप प्राप्त किए जा चुके हैं, और 50 मिलियन से अधिक नागरिकों को पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है। युद्ध की तैयारी में टीकाकरण जल्दी पूरा किया गया। SARSCoV2-COVID19 वायरस के खिलाफ लड़ें। किसी भी भारतीय निवासी को टीका लगाया जाना चाहिए यदि हमारे देश के नागरिक के रूप में पात्र आम तौर पर COVID19 वैक्सीन के हकदार हैं।

भारत के नागरिकों के पास दो टीके, कोविदशील्ड और कोवैक्सिन तक पहुंच है, सभी वयस्कों को कोविदशील्ड के खिलाफ टीका लगाया गया है और योग्य युवा वयस्कों को कोविदशील्ड के खिलाफ टीका लगाया गया है। निकटतम टीकाकरण केंद्र पर जाने से पहले, पात्र वयस्कों या किशोरों को CoWIN पोर्टल के माध्यम से अपने टीकाकरण सत्र के लिए पंजीकरण कराना होगा। पोर्टल का उपयोग टीकाकरण के लिए पंजीकरण के लिए नहीं किया जाता है, जहां आपको टीकाकरण से संबंधित विभिन्न सेवाएं मिलेंगी, लेकिन पोर्टल का उपयोग मुख्य रूप से टीकाकरण स्लॉट बुक करने और टीकाकरण प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए किया जाता है।

कोविड वैक्सीन प्रमाणपत्र का महत्व

टीकाकरण का प्रमाण पत्र सरकार द्वारा जारी प्रमाण पत्र हो सकता है कि प्रमाण पत्र रखने वाले व्यक्ति को विदेश यात्रा के लिए टीका लगाया गया है। कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्र में व्यक्ति का पूरा विवरण जैसे उनका पूरा नाम। आधार प्रमाण पत्र पर पिता का नाम, माता का नाम, आयु, जन्म तिथि, पता और फोटो।

कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्र का प्रिंट आउट एक प्रिंटर पर प्रिंट किया जा सकता है या पीडीएफ प्रारूप में सहेजा जा सकता है। डिजिलॉकर और उमंग एप्लिकेशन जैसे अन्य सरकारी समर्थित कंप्यूटर अनुप्रयोगों में भी टीकाकरण प्रमाण पत्र सहेजे जा सकते हैं।

टीके की पहली और दूसरी खुराक के लिए कोविड-19 एंटीबॉडी परीक्षण अलग-अलग जारी किए जाते हैं। टीकाकरण प्रमाणपत्र धारक को विदेश यात्रा करने और यदि आवश्यक हो तो टीकाकरण प्रमाणपत्र प्रस्तुत करने की अनुमति देने के लिए टीकाकरण प्रमाणपत्र जारी किया जाता है। प्रमाण पत्र को उदाहरण विधि का उपयोग करके आधार प्रमाणपत्र के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है:

  • आरोग्य सेतु-ऐप
  • उमंग पोर्टल
  • काउइन पोर्टल
  • डिजिलॉकर-ऐप

उपरोक्त में से कोई भी ऐप अपने फोन पर डाउनलोड करने के बाद, दूसरे चरण के साथ जारी रखें। बस अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें, फिर अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त वन-टाइम पासवर्ड दर्ज करें और डाउनलोड बटन पर क्लिक करें। हम हर तरह से एक-एक करके Covid19 टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड करेंगे:

नाम से कोविड वैक्सीन प्रमाण पत्र

आरोग्य सेतु ऐप के जरिए कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्र कैसे डाउनलोड करें?

निम्नलिखित के रूप में आगे बढ़ें:

  1. प्ले स्टोर/ऐप स्टोर पर जाएं और आरोग्य सेतु ऐप सर्च करें।
  2. ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें।
  3. अब अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लॉग इन करें।
  4. गाय बटन पर क्लिक करें।
  5. 13 अंकों की लाभार्थी संदर्भ आईडी दर्ज करें।
  6. कोविड 19 प्रमाणपत्र डाउनलोड करें।

उमंग ऐप का उपयोग करके नाम से कोविड वैक्सीन प्रमाणपत्र कैसे डाउनलोड करें?

  1. अपने फोन में ऐप स्टोर/प्ले स्टोर खोलें।
  2. उमंग ऐप देखें।
  3. उमंग ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करें।
  4. अभी साइन अप करें और “नवीनतम समाचार” आइकन पर क्लिक करें।
  5. काउइन टैब पर क्लिक करें और टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड करें चुनें।
  6. उस व्यक्ति का नाम दर्ज करें जिसे प्रमाणपत्र डाउनलोड करना चाहिए।
  7. डाउनलोड करें और बाद में उपयोग के लिए प्रिंट करें।

डिजिलॉकर ऐप के जरिए कोविड सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें

  1. प्ले स्टोर/ऐप स्टोर खोलें।
  2. डिजिलॉकर ढूंढें और डाउनलोड करें।
  3. डिजिलॉकर ऐप में रजिस्टर करें।
  4. अब केंद्र सरकार के टैब पर क्लिक करें।
  5. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MOHFW) बटन का चयन करें।
  6. “टीकाकरण का प्रमाण पत्र” बटन पर क्लिक करें।
  7. अब अपनी 13 अंकों की रेफ़रल आईडी दर्ज करें।
  8. डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।

दूसरी खुराक टीकाकरण का प्रमाण

जिन लोगों को टीका की दूसरी और आखिरी खुराक मिली है, वे अब अपने आधार प्रमाणपत्र और मोबाइल नंबर का उपयोग करके दूसरी खुराक टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं। आप गाय के टीकाकरण प्रमाणपत्र को डाउनलोड कर सकते हैं:

  • डिजिलॉकर ऐप
  • आरोग्य सेतु ऐप
  • उमंग ऐप
  • काउइन पोर्टल

काउइन-पोर्टल के माध्यम से मोबाइल नंबर से कोविड वैक्सीन प्रमाणपत्र कैसे डाउनलोड करें?

  1. cowin.gov.in पर काउइन पोर्टल पर जाएं।
  2. कृपया अपना फोन नंबर दर्ज करें।
  3. अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त “ओटीपी” दर्ज करें।
  4. वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करें बटन पर क्लिक करें।
  5. भविष्य में उपयोग के लिए प्रमाण पत्र डाउनलोड करें और सहेजें।

पंजीकृत मोबाइल नंबर उपलब्ध नहीं है

जिस व्यक्ति के पास टीकाकरण के समय पंजीकृत मोबाइल फोन नंबर है, वह टीकाकरण प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकता है। यदि पंजीकृत मोबाइल फोन नंबर सक्रिय नहीं किया गया है, अन्यथा आपने उस समय किसी और का मोबाइल फोन पंजीकृत किया है, तो आपको पहले टीकाकरण पर जाना होगा। केंद्र जहां आपको टीका लगाया गया है और टीकाकरण के लिए पूछें व्यक्ति आपका मोबाइल नंबर अपडेट करता है, जो अब आपके लिए भी उपलब्ध है।

भारत सरकार ने पात्र नागरिकों के लिए टीकाकरण की व्यवस्था करने के लिए CoWIN पोर्टल यानी @cowin.gov.in लॉन्च किया है, मुख्य रूप से टीकाकरण पंजीकरण कार्यकर्ता टीकों तक सीमित है, जिसे वर्तमान स्थिति में किसी के द्वारा भी एक्सेस किया जा सकता है, टीके टीकाकरण केवल वयस्कों तक ही सीमित नहीं है, यहां तक ​​कि 15 से 17 वर्ष की आयु के किशोर भी COVID19 वैक्सीन प्राप्त कर सकते हैं।

हमें विश्वास है कि इस लेख को पढ़ने के बाद, आपको कोई संदेह नहीं होगा और आपको COVID19 वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के तरीके के बारे में विस्तृत डेटा प्राप्त हुआ होगा। यदि आपके पास इस लेख को पढ़ने के बाद नाम या काउइन वेबसाइट द्वारा कोविड वैक्सीन प्रमाणपत्र के बारे में कोई प्रश्न या चिंता है, तो आप हमें नीचे टिप्पणी में बता सकते हैं। हम आपके सभी सवालों या सवालों का जल्द से जल्द जवाब देंगे।