नान मुधलवन कार्यक्रम – पंजीकरण, लाभ, वेबसाइट

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने हर साल देश को लाभ पहुंचाने में आपकी मदद करने के लिए लगभग 10 मिलियन युवाओं को कौशल से लैस करने के लिए मंगलवार को “नान मुधलवन कार्यक्रम” शुरू किया। यह साक्षात्कार पैनल से पहले छात्रों को सफल होने में मदद करने के लिए बोली जाने वाली अंग्रेजी कक्षाओं की पेशकश करने का भी इरादा रखता है। तकनीकी प्रगति के साथ बने रहने के लिए, कार्यक्रम कोडिंग और रोबोटिक्स प्रशिक्षण पॉड प्रदान करेगा। नान मुधलवन कार्यक्रम के लाभ, नामांकन और पात्रता के बारे में जानने के लिए कृपया इस लेख को अंत तक पढ़ना जारी रखें।

नान मुधलवन योजना

DMK के नेता एमके स्टालिन ने अपना 69वां जन्मदिन अपने ड्रीम प्रोजेक्ट “स्कीमा नान मुधलवन” (स्कीमा नान मुधलवन) को लॉन्च करके मनाया। मुख्यमंत्री स्टालिन ने परियोजना की शुरुआत में कहा कि “मैं पहला हूं” परियोजना उनका ड्रीम प्रोजेक्ट था।

मंगलवार को राजकीय बालिका उच्च विद्यालय के नान मुधलवन कार्यक्रम में स्कूली बच्चे मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के उद्घाटन के साक्षी बने। कार्यक्रम के कौशल विकास से हर साल राज्य के 10,000 युवा लाभान्वित होते हैं। राज्य और राज्य द्वारा वित्त पोषित शैक्षणिक संस्थानों के छात्र कार्यक्रम के हिस्से के रूप में पेशेवर और शैक्षणिक सलाह प्राप्त करेंगे। इस आयोजन में पोर्टल का शुभारंभ हुआ।

कार्यक्रम का नाम नान मुधलवन योजना
शीर्षक चेक नान मुधलवन कार्यक्रम 2022
विषय तमिलनाडु सरकार ने नान मुधलवन योजना शुरू की
प्रारंभ करने वाला तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन
आवेदन के विधि ऑनलाइन
लाभार्थी छात्रों
लाभार्थियों की कुल संख्या 1000000
वेबसाइट naanmudhalvan.tn school.gov.in

9 . से छात्रों के लिए एक अलग कार्यक्रम विकसित किया जाएगावां से 12वां लगातार कोर्स कर सकेंगे। “पिछले छात्रों की मदद से एक सलाह प्रणाली भी स्थापित की जाएगी,” उन्होंने कहा। छात्रों को विदेश में काम के लिए तैयार करने की मांग पर उन्हें विदेशी भाषा के पाठ्यक्रमों की पेशकश की जाएगी।

नान मुधलवन गोल

शिक्षित युवाओं के पास रोजगार के अवसर हैं। लेकिन उनमें आवश्यक योग्यता का अभाव है। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक बड़ी कमी व्यक्तिगत प्रतिभा की कमी है और युवाओं को शक्तिहीन समाज नहीं होना चाहिए। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि शिक्षा क्षमता पर आधारित होनी चाहिए और तमिल समुदाय के युवाओं को सक्षम लोगों के रूप में विकसित होना चाहिए।

आप इस कार्यक्रम की मदद से अपनी प्रतिभा को पहचान सकते हैं। यह प्रतिभा उन्हें अपना करियर बनाने में मदद करेगी। यदि आपके पास अच्छी दिशा है, तो आप राज्य और राज्य द्वारा वित्त पोषित शिक्षण संस्थानों में अपना करियर बना सकते हैं।

वे आपको स्पोकन इंग्लिश भी सिखाएंगे ताकि आप इंटरव्यू पैनल के सामने उनका इंटरव्यू आसानी से क्रैक कर सकें। रूपरेखा के साथ, आपको कंप्यूटर कोडिंग और रोबोटिक्स प्रशिक्षण कैप्सूल भी मिलते हैं।

डॉक्टर और मनोवैज्ञानिक भी आपको आपके स्वास्थ्य, आहार, फिटनेस और सामान्य विकास पर सलाह दे सकते हैं, जो आपको एक बेहतर इंसान बनने में मदद करेगा। प्रशिक्षण दो तरह से होता है। पहला रूप व्यक्तिगत प्रशिक्षण है और दूसरा आभासी बैठकें हैं।

स्कूल, विश्वविद्यालय और उच्च शिक्षा के छात्रों के लिए नौकरी और रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए naanmudhalvan.tnschools.gov.in वेबसाइट शुरू की गई है।

नान मुधलवन योजना

नान मुधलवन कार्यक्रम के लाभ (मैं नंबर वन हूं)

  1. ‘नान मुधलवन न केवल अध्ययन के मामले में बल्कि जीवन में भी तमिलनाडु के स्कूलों, विश्वविद्यालयों, छात्रों और किशोरों के लिए एक नया विकास और योग्यता कार्यक्रम है।
  2. परियोजना का मुख्य लक्ष्य देश में हर साल 1 मिलियन युवाओं को उनकी शिक्षा, ज्ञान, सोच, ऊर्जा और कौशल में सुधार करके प्रदान करना है।
  3. कार्यक्रम सरकारी और सरकार द्वारा वित्त पोषित स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालय के छात्रों की व्यक्तिगत प्रतिभा को पहचानने और बढ़ावा देने पर केंद्रित है।
  4. छात्रों को निर्देश दिया जाएगा कि उन्हें आगे क्या पढ़ना चाहिए, उन्हें कहां पढ़ना चाहिए और उन्हें कैसे पढ़ना चाहिए।
  5. अंग्रेजी में लिखने, धाराप्रवाह बोलने और साक्षात्कार की तैयारी करने का व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
  6. नवीनतम तकनीकी प्रगति, जैसे कोडिंग और रोबोटिक्स का उपयोग करके छात्रों को प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्रदान करें।
  7. विशेष ग्रीष्मकालीन पाठ्यक्रम होंगे जिनमें प्रत्येक श्रेणी में उत्कृष्ट विजेता भाग लेंगे।
  8. ठोस भोजन सेवन और फिटनेस, शैली, पोशाक, शिष्टाचार और सामाजिक प्रशिक्षण के बारे में मनोचिकित्सकों और स्वास्थ्य पेशेवरों से परामर्श लें।
  9. छात्रों को तमिल संस्कृति और विरासत के बारे में शिक्षित किया जाता है।
  10. इसके लिए सभी प्रशिक्षण, जिसमें सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षकों के साथ आमने-सामने प्रशिक्षण, ऑनलाइन प्रशिक्षण, आपके विद्यालय में प्रशिक्षण, और जिले द्वारा आवश्यक प्रशिक्षण शामिल है।
  11. हर स्कूल में एक ट्यूशन सेंटर होगा। इसके लिए, एक अलग कला पाठ्यक्रम और पाठ्यक्रम विकसित किया जाएगा, और कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए पाठ्यक्रमों की एक श्रृंखला की पेशकश की जाएगी।
  12. पब्लिक स्कूलों में पूर्व छात्रों के साथ पढ़ने वाले छात्रों के लिए ट्यूशन प्रणाली लागू की जाएगी।
  13. कार्यक्रम कॉलेज के छात्रों के लिए विदेश में रोजगार खोजने के लिए अपनी पसंद की एक विदेशी भाषा सीखना आसान बना देगा।
  14. राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण सुविधाओं को उद्योग 4.0 मानकों में अपग्रेड किया जाएगा।
  15. छात्र की योग्यता और रुचि के आधार पर, पाठ्यक्रमों की यह श्रेणी देश के सबसे प्रतिष्ठित कॉलेजों/विश्वविद्यालयों/योग्यता निकायों में प्रवेश सुनिश्चित करती है।
  16. इस योजना के तहत, तमिलनाडु सरकार और संस्थागत एजेंसियां, केंद्र सरकार की एजेंसियां ​​और अन्य राज्य एजेंसियां ​​​​प्रशिक्षण का विज्ञापन और समन्वय करेंगी।
  17. प्रशिक्षण प्राप्तकर्ताओं के रोजगार और निरंतरता की लगातार निगरानी की जाती है। इसके अलावा, आवश्यकतानुसार व्यापक रोजगार शिविर आयोजित किए जाते हैं।
  18. सभी परियोजना जानकारी के साथ एक पोर्टल बनाया जाएगा।

नान मुधलवन कार्यक्रम की मुख्य विशेषताएं

सरकार नान मुधलवन योजना की मदद से सुधार करने की कोशिश कर रही है।

Naanmudhalvan.tnschool.gov.in पोर्टल

सरकार ने योजना का लाभ प्रदान करने के लिए यह नया पोर्टल Naanmudhalvan.tnschool.gov.in लॉन्च किया है। आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस कार्यक्रम के बारे में सब कुछ जान सकते हैं।

कार्यक्रम के लिए आवेदन करने के लिए, छात्रों को राज्य में प्रतिभाशाली छात्रों के लिए अपने कैरियर और शैक्षणिक मार्गदर्शन की पहचान करने के लिए कहा जाएगा। वे शिक्षण संस्थानों की भी मदद कर सकते हैं।

कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, राज्य सरकार छात्रों को मौखिक अंग्रेजी पाठ्यक्रम भी प्रदान करेगी ताकि वे आत्मविश्वास और बिना किसी डर के साक्षात्कार पैनल का सामना कर सकें।

नान मुधलवन दस्तावेज़ चेकलिस्ट और पात्रता मानदंड

सभी छात्र जो इस नान मुधलवन कार्यक्रम से लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें अब पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करना होगा।

  • यह योजना तमिलनाडु के स्थायी निवासियों के लिए है।
  • नान मुधलवन कार्यक्रम से सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के छात्र लाभान्वित होंगे।
  • कृपया अपने शैक्षिक दस्तावेज प्रदान करें।
  • स्टूडेंट आईडी।
  • प्रामाणिकता का प्रमाणपत्र
  • एक वैध मोबाइल फोन नंबर।

नान मुधलवन योजना 2022 के लिए पंजीकरण कैसे करें?

सभी छात्र जो इस कार्यक्रम का लाभ लेना चाहते हैं, उन्हें अब नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

  1. पहला कदम कार्यक्रम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। लिंक नीचे दिया गया है।
  2. फिर आप साइट के होम पेज पर होंगे।
  3. आप यहां कार्यक्रम के लिए ऑनलाइन पंजीकरण लिंक पा सकते हैं।
  4. लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जाएगा।
  5. इस खंड में आपको पंजीकरण फॉर्म को पूरा करने के लिए आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी।
  6. जानकारी जमा करें।
  7. यह आपके लिए एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड उत्पन्न करेगा।

नान मुधलवन लॉगिन

ऑनलाइन पंजीकरण पूरा करने के बाद, आप आसानी से लॉग इन कर सकते हैं।

  1. आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. आप यहां लॉगिन फॉर्म पा सकते हैं।
  3. यहां ईएमआईएस नंबर और उसके बाद पासवर्ड डालें।
  4. लॉगिन बटन लिंक का चयन करें।
  5. इस तरह आप अपने अकाउंट में लॉग इन हो जाते हैं।

नान मुधलवन कार्यक्रम का प्राथमिक लक्ष्य राज्य भर के छात्रों और युवाओं को शिक्षा, अनुसंधान, विचार, कार्य और प्रतिभा में उत्कृष्टता प्राप्त करना है। दूसरी ओर, सरकार को उम्मीद है कि यह योजना छात्रों के शैक्षिक कौशल, ज्ञान, प्रतिभा और दक्षता में सुधार करने में मदद करेगी। इसलिए, यह अनुशंसा की जाती है कि तमिलनाडु के सभी छात्र नान मुधलवन योजना से लाभान्वित हों। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक पोर्टल पर जाएं।