एलआईसी पॉलिसी की स्थिति – ऑनलाइन, एसएमएस, ग्राहक सेवा और ऐप के माध्यम से

अपनी पॉलिसी की स्थिति की नियमित रूप से जांच करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि पॉलिसी खरीदना। आज की तेज़-तर्रार दुनिया में, कभी-कभी ग्रेस पीरियड देखे बिना प्रीमियम भुगतान चूकना बहुत आसान हो जाता है। इससे बचने के लिए, आपको नियमित रूप से अपनी जीवन बीमा पॉलिसी की समीक्षा करनी चाहिए और आगामी प्रीमियमों पर नज़र रखनी चाहिए। एलआईसी मोबाइल सेवाएं भी प्रदान करता है जो ग्राहकों को एलआईसी पॉलिसी की स्थिति या प्रीमियम भुगतान की जांच करने की अनुमति देता है।

भारतीय जीवन बीमा निगम पालिसी स्थिति

भारतीय जीवन बीमा कंपनी एलआईसी भारत में एक प्रसिद्ध बड़ी बीमा कंपनी है। कंपनी में हर साल कई भारतीय नागरिकों की सेवा करने वाली 245 से अधिक बीमा कंपनियां शामिल हैं। 1956 में औपचारिक रूप से स्थापित, यह सुनिश्चित करता है कि पॉलिसीधारक सुरक्षित, अच्छी तरह से संरक्षित और अपनी नीतियों से संतुष्ट हैं। कंपनी स्वास्थ्य बीमा से लेकर शिक्षा और संपत्ति बीमा तक सभी उम्र के लोगों के लिए कई तरह की नीतियां पेश करती है।

एलआईसी के पास विशिष्ट परिस्थितियों में ग्राहकों को बेचने के लिए विभिन्न कार्यक्रम हैं। कंपनी की तकनीक समय के साथ विकसित हुई है, और अब इसमें अपने ग्राहकों के लिए वैकल्पिक डिजिटल सिस्टम शामिल हैं। अपनी नीति की समीक्षा करने या एक प्रति खरीदने के लिए कंपनी के कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है। पोर्टल की मदद से ग्राहक अपने मोबाइल डिवाइस से हर विवरण देख सकते हैं। सिस्टम की एलआईसी पॉलिसी की स्थिति जानने के लिए उन्हें केवल निम्नलिखित चरणों को ऑनलाइन करने की आवश्यकता है।

एलआईसी पॉलिसी की स्थिति ऑनलाइन कैसे जांचें?

एलआईसी पॉलिसी की स्थिति को नियमित रूप से जांचना महत्वपूर्ण है। इससे आपको यह सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है कि आपने समय पर अपने प्रीमियम का भुगतान कर दिया है या पुष्टि कर सकते हैं कि आपकी पॉलिसी की स्थिति वैध है। आप ऑनलाइन और ऑफलाइन एलआईसी पॉलिसी की स्थिति की जांच करेंगे।

अपनी एलआईसी पॉलिसी की स्थिति ऑनलाइन जांचने के लिए, कृपया इन चरणों का पालन करें:

  1. एलआईसी के इलेक्ट्रॉनिक सेवा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. नया उपयोगकर्ता चुनें या उपयोगकर्ता पंजीकृत करें (यदि आप एक प्रतिस्थापन उपयोगकर्ता हैं, तो आपको पहले नीचे दिए गए अनुभागों में उल्लिखित चरणों का पालन करके पंजीकरण करना होगा, फिर आगे बढ़ने के लिए उपयोगकर्ता पंजीकृत करें का चयन करें)।
  3. अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड सहित अपनी लॉगिन जानकारी दर्ज करें।
  4. नीति स्थिति टैब चुनें.
  5. आपको आपके द्वारा पंजीकृत सभी एलआईसी पॉलिसियों की एक सूची दिखाई देगी।
  6. पॉलिसी की स्थिति की जांच करने के लिए सूची में किसी भी पॉलिसी नंबर पर क्लिक करें। आप पॉलिसी विवरण भी देखेंगे जैसे कि प्रीमियम की बाद की देय तिथि, बीमा राशि, पॉलिसी की अवधि और पॉलिसी का नाम।

मैं जीवन बीमा कंपनी (एलआईसी) पॉलिसी के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करूं?

  1. जब आप आधिकारिक एलआईसी पॉलिसी वेबसाइट पर “हां” टैब पर क्लिक करते हैं, तो पेज एक अनुरोध प्रदर्शित करेगा, “क्या आपके पास कोई एलआईसी पॉलिसी है?” ऑनलाइन एलआईसी पॉलिसी पंजीकरण फॉर्म पेज पर प्रदर्शित किया जाएगा।
  2. सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करें जैसे बीमित व्यक्ति का नाम, भुगतान किया जाने वाला प्रीमियम, प्रत्येक पॉलिसी के लिए पॉलिसी नंबर आदि।
  3. फॉर्म भरने के बाद, उपयोगकर्ता इसे भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंट कर सकता है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद आप अपना पॉलिसी नंबर भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  4. यदि बीमित व्यक्ति या आवेदक पॉलिसी की पात्रता को पूरा करता है, तो भरा हुआ आवेदन पत्र निकटतम शाखा में जमा किया जा सकता है। एलआईसी का एक अधिकारी आपको आपकी यूजर आईडी के साथ एक पुष्टिकरण पत्र भेजेगा।
  5. सभी आवश्यक दस्तावेजों और विवरणों को सत्यापित करने के बाद, यह सुनिश्चित करने के लिए पूरी प्रक्रिया को सत्यापित किया जाएगा कि यह एलआईसी पॉलिसी एजेंडे का पालन करती है।
  6. एलआईसी कंपनियां वार्षिक, मासिक, त्रैमासिक या अर्ध-वार्षिक प्रीमियम भुगतान स्वीकार करती हैं।

भारतीय जीवन बीमा निगम पालिसी स्थिति

नए उपयोगकर्ता के लिए एलआईसी पॉलिसी की स्थिति की जांच करने के लिए

इलेक्ट्रॉनिक सेवा पोर्टल में नए उपयोगकर्ताओं के लिए पंजीकरण विकल्प है जो एलआईसी पॉलिसी कवरेज के लिए पंजीकरण करना चाहते हैं। नए उपयोगकर्ता अपनी जानकारी भरेंगे और कुछ सहायक दस्तावेज प्रदान करेंगे जिन्हें दर्ज करने की आवश्यकता है। चरण नीचे सूचीबद्ध हैं।

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और होमपेज पर ऑनलाइन सेवा टैब पर क्लिक करें।
  2. आधिकारिक ई-सेवा लिंक पर क्लिक करने से आप एक नए पृष्ठ पर पहुंच जाएंगे जो दर्शाता है कि आप एक नए उपयोगकर्ता हैं।
  3. जब आप नया उपयोगकर्ता टैब चुनते हैं, तो एक नया पृष्ठ दिखाई देगा जहां आप अपनी नीति के बारे में सही जानकारी भर सकते हैं।
    1. पॉलिसी नंबर आपके नाम पर होना चाहिए और एलआईसी पॉलिसी के अनुसार चालू होना चाहिए।
    2. सभी किस्त प्रीमियम मासिक भुगतान किया जाता है।
    3. आपकी जन्म तिथी।
    4. पॉलिसी रिमाइंडर जैसे भुगतान, पॉलिसी की देय तिथियां आदि प्राप्त करने के लिए, आपके पास एक पंजीकृत मोबाइल नंबर होना चाहिए।
    5. पंजीकृत ईमेल पता।
  4. सारी जानकारी दोबारा चेक करें, अगर सब कुछ सही है तो नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें। पांच कार्य दिवसों के भीतर, सिस्टम स्वचालित रूप से सभी अमान्य डेटा को हटा देगा।
  5. यूजर आईडी का चयन करें और पासवर्ड की पुष्टि करें, फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें। नए उपयोगकर्ता इस जानकारी का उपयोग पॉलिसी की स्थिति की जांच करने और बीमा से संबंधित अन्य कार्यों को करने के लिए अपने पॉलिसी खाते में लॉग इन करने के लिए कर सकते हैं।

मैं ऑनलाइन पंजीकरण के बिना एलआईसी पॉलिसी की स्थिति की जांच कैसे कर सकता हूं?

ग्राहक एलआईसी वेबसाइट पर लॉग इन किए बिना अपनी पॉलिसी विवरण देखने के लिए एसएमएस और फोन सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। इसलिए, भले ही आप उपयोगकर्ता पोर्टल पर पंजीकृत नहीं हैं, फिर भी आप एलआईसी के फोन और एसएमएस सेवाओं का उपयोग करके अपनी पॉलिसी की स्थिति की जांच कर सकते हैं। ये सेवाएं सुनिश्चित करती हैं कि इंटरनेट एक्सेस के बिना पॉलिसीधारक महत्वपूर्ण अपडेट से न चूकें।

एसएमएस का उपयोग करके अपनी एलआईसी पॉलिसी की स्थिति की जांच करने के लिए कदम?

एलआईसी बीमा उद्योग में सबसे प्रसिद्ध नामों में से एक है, और पिछले कुछ वर्षों में, कंपनी ने असाधारण ग्राहक सेवा प्रदान करने के लिए एक प्रतिष्ठा बनाई है।

एलआईसी द्वारा प्रदान की जाने वाली एसएमएस सेवा प्रक्रिया को अधिक स्पष्टता प्रदान करने और ग्राहकों को पॉलिसी अवधि के दौरान सूचित रहने में मदद करने के लिए डिज़ाइन की गई सेवा का एक उदाहरण है।

फंक्शन विशिष्ट कोड के बाद ASKLIC टाइप करें और एसएमएस के माध्यम से अपनी पॉलिसी की स्थिति प्राप्त करने के लिए इसे अपने पंजीकरण नंबर से 56767877 या 9222492224 पर भेजें। नीचे दी गई तालिका में एसएमएस कोड की जाँच करें:

क्वेरी प्रकार एसएमएस कोड
किस्त प्रीमियम आस्कलिक प्रीमियम
जी उठने की राशि आस्क्रिक रिवाइवल
अतिरिक्त पुरस्कारों के बारे में जानें आस्कल बोनस
उपलब्ध ऋण राशियों के बारे में पता करें असलिक ऋण
नामांकन विवरण आस्कलिक नोम

ग्राहक सेवा के माध्यम से एलआईसी पॉलिसी की स्थिति की जांच करें

ग्राहक एलआईसी की आईवीआरएस सेवा के माध्यम से अपनी बीमा पॉलिसियों पर तत्काल अपडेट प्राप्त कर सकते हैं, जो सप्ताह में 7 दिन 24 घंटे उपलब्ध है। वे केवल अपनी पॉलिसी संख्या दर्ज करके सभी नीति-संबंधी जानकारी प्राप्त करने के लिए सेवा का उपयोग कर सकते हैं। वॉयस सहायता के लिए आप नीचे सूचीबद्ध एलआईसी हेल्पलाइन नंबरों पर कॉल कर सकते हैं:

एमटीएनएल और बीएसएनएल उपयोगकर्ताओं के लिए हेल्पलाइन नंबर 12151
अन्य सभी लैंडलाइन और मोबाइल फोन के साथ काम करता है शहर कोड डायल करें और उसके बाद 12151

एलआईसी पॉलिसी स्थिति एपीपी डाउनलोड

एलआईसी क्लाइंट एप्लिकेशन (एलआईसी पॉलिसी स्टेटस) Google Play Store और Apple App Store पर उपलब्ध हैं। यह निःशुल्क है।

भारत एलआईसी पॉलिसी स्टेटस चेक के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in पर जाएं।