ई चालान यूपी – ऑनलाइन भुगतान और स्थिति @traffic.uppolice.gov.in

ई चालान यूपी की चर्चा यहां की जाएगी, यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और उत्तर प्रदेश में ई चालान के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं, तो यह लेख आपको इसे समझने में मदद करेगा। यदि आपके पास साइकिल, कार या कोई वाहन है, तो आप किसी गलती या जल्दबाजी में चालान भर सकते हैं। ई चारोन अप इलेक्ट्रॉनिक चालान उत्तर प्रदेश की ओर से, यदि आपको ई-चालान उत्तर प्रदेश के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तो चिंता न करें, हम यहां आपको सभी अवधारणाओं और मूल बातें या ई-चालान यूपी को समझने में मदद करने के लिए हैं। इस लेख के माध्यम से आप उत्तर प्रदेश 2022 में ई चालान के बारे में विस्तृत जानकारी जानेंगे या प्राप्त करेंगे।

ई चारोन अप

ई चालान यूपी उत्तर प्रदेश यातायात पुलिस का सरकारी पोर्टल है और यह पहल उत्तर प्रदेश के निवासियों को उनकी चुनौतियों से निपटने के लिए विभिन्न तरीकों से मदद करेगी। उत्तर ई चालान पोर्टल का उपयोग करके, व्यक्ति मिनटों में लंबित चालान का भुगतान कर सकते हैं। पोर्टल न केवल ई चालान यूपी के लिए भुगतान करने का विकल्प प्रदान करता है, पोर्टल का उपयोग करके, व्यक्ति ई चालान यूपी की स्थिति भी देख सकते हैं। उत्तर ई चालान का भुगतान करने या देखने के लिए आधिकारिक पोर्टल का सीधा लिंक प्राप्त करने के लिए आपको हमारे साथ होना चाहिए।

उत्तर प्रदेश ई चालान पोर्टल यानी @http://traffic.uppolice.gov.in/ एक बहुत ही सरल और उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस, यहां तक ​​कि आम लोग भी आसानी से उत्तर प्रदेश ई चालान पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं। ई चालान अप के लिए भुगतान करने या यूपी ई चालान स्थिति की जांच करने के लिए, एक व्यक्ति केवल आधिकारिक उत्तर प्रदेश परिवहन वेबसाइट पर जा सकता है और आवश्यक कार्य को पूरा करने के लिए यूपी ई चालान पोर्टल पर जा सकता है। यूपी ई चालान के भुगतान के कई अन्य तरीके हैं, आप अपने ई चालान का भुगतान पेटीएम, फोनपे, गूगल पे आदि जैसे भुगतान ऐप के माध्यम से कर सकते हैं।

यूपी ई चालान पोर्टल

यूपी ई चालान पोर्टल, या उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रॉनिक चालान पोर्टल, एक पहल है या परिवहन प्रणाली के डिजिटलीकरण की दिशा में एक कदम कहा जाता है। उत्तर प्रदेश ट्रैफिक पुलिस के पास एक पोर्टल है जहां से वे आमतौर पर यूपी ई चालान भुगतान और स्थिति का प्रबंधन करते हैं। उत्तर प्रदेश ई-पोर्टल तक आसान पहुंच के लिए बस @http://traffic.uppolice.gov.in/ पर जाएं। ई चालान यूपी का भुगतान करने या देखने के लिए, व्यक्तियों को केवल आरसी नंबर या डीएल नंबर दर्ज करना होगा, ई चालान उत्तर प्रदेश की स्थिति देखने के लिए, आपको बस संबंधित आधिकारिक वेबसाइट पर जाने और आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करने की आवश्यकता है।

उत्तर प्रदेश ई चालान का जुर्माना

उत्तर प्रदेश यातायात उल्लंघन के लिए विभिन्न जुर्माना लगाता है और यहां कुछ समान विवरण दिए गए हैं।

अनियमितताएं ठीक
गाड़ी चलाते समय फोन पर बजाना ₹1,000/- पहला अपराध और रुपये। 10,000/- बाद के हमलों के लिए
बिना हेलमेट के सवारी करना 500/-
बिना सीट बेल्ट के गाड़ी चलाना ₹1,000/-
पार्किंग नियमों का उल्लंघन पहले अपराध के लिए 500/- रुपये और दूसरे अपराध के लिए 1,500/- रुपये
एम्बुलेंस और फायर ब्रिगेड जैसे आपातकालीन वाहनों को रास्ता नहीं देना 10,000/-
बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाना ₹5,000/-
गति सीमा का उल्लंघन ₹4,000/-
नशे के बाद ड्राइव करें ₹10,000/- और/या 6 महीने की कैद, जिसे ₹15,000/- तक बढ़ाया जा सकता है और/या 2 साल की कैद
पंजीकृत वाहन चला रहे नाबालिग ₹25,000/- और 3 साल तक की कैद
ट्रैफिक लाइट का पालन नहीं करना 1,000 रुपये से 5,000 रुपये के बीच जुर्माना और/या 6 महीने से 1 साल की जेल की सजा
अवैध संशोधन करने के बाद वाहन बेचना ₹5,000/- प्रति संशोधन
ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करते समय व्यक्ति गलत जानकारी देते हैं। 10,000/-

टिप्पणियाँ: कृपया यातायात उल्लंघन और जुर्माने के लिए उत्तर प्रदेश यातायात पुलिस विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

पर आना

ई चालान यूपी ऑनलाइन भुगतान

उत्तर प्रदेश में ई चालान का भुगतान करने के चरण इस प्रकार हैं, उन्हें देखें और यूपी ट्रैफिक पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से उत्तर प्रदेश में ई चालान का भुगतान करने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका का पालन करें।

> उत्तर प्रदेश ई चालान का भुगतान करने के लिए, एक व्यक्ति को उत्तर प्रदेश यातायात पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जो कि @http://traffic.uppolice.gov.in/ है।

> उत्तर प्रदेश यातायात पुलिस विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चारोन का विकल्प देखने एवं भुगतान करने हेतु पोस्ट किया गया आपके सामने दिखाई देगा, उस विकल्प पर क्लिक करें और दूसरे वेबपेज पर रीडायरेक्ट करें।

> पुनर्निर्देशित वेब पेज पर, आपको अपना चारोन नंबर / वाहन नंबर / डीएल नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा, अनुरोधित क्रेडेंशियल दर्ज करें और कैप्चा भरने के बाद विवरण प्राप्त करें विकल्प पर क्लिक करें।

> उपरोक्त विकल्प पर क्लिक करने के बाद, आप एक अन्य वेबपेज पर पुनर्निर्देशित हो जाएंगे जहां आपको चालान राशि मिलेगी, UPI या डेबिट कार्ड के माध्यम से UP E चालान का भुगतान करें।

यूपी ई चालान स्थिति

उत्तर प्रदेश में ई चालान की जांच करने के चरण इस प्रकार हैं, उन्हें जांचें और पता करें कि कोई व्यक्ति यूपी ई चालान की स्थिति की जांच कैसे कर सकता है।

> यूपी ई चालान की स्थिति की जांच करने के लिए, आपको सबसे पहले यूपी ट्रैफिक पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जो कि @http://traffic.uppolice.gov.in/ है।

> उत्तर प्रदेश ट्रैफिक पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद, आपको अपना चरण देखने का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें और दूसरे वेबपेज पर रीडायरेक्ट करें।

> दूसरे वेबपेज पर रीडायरेक्ट करने के बाद, यह आपको अपना पंजीकरण नंबर और सत्यापन कोड दर्ज करने, अनुरोधित विवरण भरने और “विवरण दिखाएं” विकल्प पर क्लिक करने के लिए कहेगा।

> विवरण दिखाएँ विकल्प पर क्लिक करने के बाद, आपको अपने यूपी ई चालान स्थिति के बारे में विस्तृत जानकारी मिल जाएगी।

इस प्रकार हमें उत्तर प्रदेश में ई चालान की स्थिति के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त हुई। इस लेख को पढ़ने के बाद भी, यदि आपके पास उत्तर प्रदेश में ई चालान ऑनलाइन भुगतान या स्थिति के बारे में कोई प्रश्न या चिंता है, तो नीचे दिए गए टिप्पणियों के माध्यम से पूछने के लिए स्वतंत्र महसूस करें और हम आपके सभी प्रश्नों और प्रश्नों का उत्तर जल्द से जल्द देंगे।