इग्नू आईडी कार्ड 2022 – डाउनलोड लिंक@www.ignou.ac.in

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने छात्रों के आईडी कार्ड एकत्र करने के तरीके में सुधार किया है। नए विकास के हिस्से के रूप में, छात्र विश्वविद्यालय की ऑनलाइन प्रवेश वेबसाइट के माध्यम से एक नया इग्नू आईडी 2022 कार्ड प्राप्त करने में सक्षम होंगे। एक बार जब उनका प्रवेश विश्वविद्यालय द्वारा स्वीकृत हो जाता है, तो छात्र उसी ऑनलाइन प्रवेश पोर्टल से अपना इग्नू आईडी कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इग्नू आईडी कार्ड 2022 के बारे में अधिक जानने के लिए कृपया इस लेख को अंत तक पढ़ें।

इग्नू आईडी कार्ड 2022

इग्नू आईडी कार्ड 2022 एक इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के छात्र के रूप में शिक्षार्थी की पहचान की पुष्टि करता है। इग्नू सुविधाओं का उपयोग करने के लिए, छात्रों को किसी भी इग्नू स्थान, जैसे क्षेत्रीय केंद्र, अध्ययन केंद्र, या परीक्षा केंद्र पर मांग पर कार्ड प्रदान करना होगा। अपना पंजीकरण नंबर प्राप्त करने के लिए, प्रवेश स्थिति लिंक, फिर ऑनलाइन स्थिति पर जाएं।

अपना पंजीकरण नंबर दर्ज करने के बाद, उम्मीदवार स्क्रीन पर अपनी वर्तमान स्थिति और पंजीकरण विवरण देखेंगे। विश्वविद्यालय छात्रों को इग्नू के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर और उनकी पंजीकरण संख्या का उपयोग करके डाउनलोड करके आईडी कार्ड प्राप्त करने की अनुमति देता है। उम्मीदवार अपनी आईडी का उपयोग कर सकते हैं।

अगर वे इसे व्यक्तिगत रूप से प्राप्त करना चाहते हैं, तो वे कॉलेज जा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर जाएं। इग्नू आईडी कार्ड 2022 डाउनलोड करने के लिए इग्नू ऑनलाइन प्रवेश पोर्टल या इग्नू मोबाइल ऐप पर लॉग इन करें। आईडी कार्ड आवश्यक और महत्वपूर्ण है क्योंकि यह इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के छात्र के रूप में छात्र की व्यक्तिगत पहचान की पुष्टि करता है।

बिना आईडी के छात्र थ्योरी या प्रैक्टिकल परीक्षा नहीं दे सकेंगे। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय में कई सुविधाओं का उपयोग करने के लिए छात्रों को इस कार्ड की आवश्यकता है। हालाँकि, यह केवल वर्तमान पाठ्यक्रम या उन पाठ्यक्रमों पर लागू होता है जिनमें छात्र नामांकित है।

इग्नू स्टूडेंट आईडी कार्ड 2022 डाउनलोड

उम्मीदवार अपना इग्नू आईडी कार्ड 2022 सीधे दिए गए वेबसाइट यूआरएल से भी डाउनलोड कर सकते हैं। जाहिर है, आवश्यक विवरण और प्रक्रियाओं का उल्लेख किया गया है। तो उपरोक्त सभी चरणों को ध्यान में रखते हुए, अब आप आसानी से अपना आईडी कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके अलावा, यदि किसी उम्मीदवार का आईडी कार्ड खो जाता है, तो आधिकारिक वेबसाइट लिंक के माध्यम से एक डुप्लीकेट आईडी कार्ड भेजा जाएगा। यद्यपि आपको अपनी आईडी की एक प्रति मांगने के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के समन्वयक को एक पत्र लिखने की आवश्यकता है जहां आप शिक्षित हैं।

इग्नू आईडी कार्ड

इग्नू आईडी कार्ड 2022 ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें?

एक नया इग्नू आईडी कार्ड होने का एक लाभ यह है कि अब आपको इग्नू अध्ययन केंद्र को अपना आईडी कार्ड साबित करने की आवश्यकता नहीं है जैसा कि आप करते थे। चरण-दर-चरण प्रक्रिया में शामिल हैं:

स्टेप 1: विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट www.Ignou.Ac.in पर जाएं।

चरण 2: ऑनलाइन पंजीकरण से मेनू विकल्प का चयन करें। फिर नया नामांकन चुनें।

चरण 3: उसके बाद, आपको Onlineadmission.Ignou.Ac.In/ के लिए निर्देशित किया जाएगा।

चरण 4: मौजूदा उपयोगकर्ता बटन के अलावा, “लॉगिन” विकल्प चुनें।

चरण 5: उपयुक्त क्षेत्रों में अपना उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड और सत्यापन कोड दर्ज करें।

चरण 6: लॉगिन बटन पर क्लिक करने के बाद, “आईडी कार्ड प्रिंट करें” पर क्लिक करें।

चरण 7: कृपया “डाउनलोड आईडी” बटन पर क्लिक करने से पहले निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।

चरण 8: आईडी कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसे रजिस्ट्रेशन नंबर (10 अंकों का रजिस्ट्रेशन नंबर जो हमने पहले बताया था) के साथ खोलें।

चरण 9: इसका एक कलर प्रिंट लें और इसे लैमिनेट करें।

इग्नू स्टूडेंट आईडी ऑफलाइन कैसे प्राप्त करें?

ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को अपने संबंधित क्षेत्रीय केंद्र पर अपना इग्नू आईडी कार्ड लेना होगा। कानूनी होने के लिए, उनकी आईडी क्षेत्रीय केंद्र द्वारा प्रमाणित होनी चाहिए। जिन उम्मीदवारों ने इग्नू में ऑनलाइन आवेदन किया था, लेकिन आईडी कार्ड डाउनलोड करने में असमर्थ थे, वे अपने क्षेत्रीय केंद्र पर एक मुद्रित आईडी कार्ड ले सकते हैं।

नए/डुप्लिकेट इग्नू आईडी कार्ड 2022 के लिए आवेदन कैसे करें?

जब आप अपना आईडी खो देते हैं, तो डुप्लीकेट आईडी पर संदेह करें, या प्रवेश के बाद एक नई आईडी की आवश्यकता है। विश्वविद्यालय शुरू में आपके केंद्र से एक खाली आईडी कार्ड प्रदान करेगा (यदि ऑनलाइन प्रवेश के लिए नहीं)।

उसके बाद, आपको आवश्यक जानकारी भरनी होगी और अपना पासपोर्ट साइज फोटो संलग्न करना होगा। इन चरणों को पूरा करने के बाद, आधिकारिक हस्ताक्षर और मुहर के लिए आईडी कार्ड आपके क्षेत्रीय केंद्र में वापस भेज दिया जाएगा।

तो, आपको इग्नू आईडी कार्ड 2022 के बारे में जानने की जरूरत है। कृपया आगे के अपडेट के लिए इस पेज के संपर्क में रहें।