आयुष्मान भारत पंजीकरण – शहरी और ग्रामीण पात्रता @pmjay.gov.in

आयुष्मान भारत पंजीकरण के लिए एक चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका इस लेख के नीचे दी गई है, जो आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए पात्र हैं, बस आयुष्मान भारत पंजीकरण के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। योजना, या योजना, भारत सरकार द्वारा कम आय वाले लोगों के लिए मुफ्त स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने के लिए शुरू की गई थी। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पात्र व्यक्ति 5,00,000/- रुपये का स्वास्थ्य बीमा प्राप्त कर सकते हैं।

आयुष्मान भारत पंजीकरण

आयुष्मान भारत पंजीकरण आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट @ pmjay.gov.in पर जाकर किया जा सकता है। आयुष्मान भारत PMJAY को 14 अप्रैल, 2018 को भारत के प्रधान मंत्री द्वारा लॉन्च किया गया था। तब से पंजीकरण प्रक्रिया सक्रिय है और आयुष्मान भारत के पंजीकरण की अंतिम तिथि का खुलासा नहीं किया गया है। यह पहल स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही है, और कार्यक्रम का मुख्य लक्ष्य दैनिक और कम आय वाले लोगों को वित्तीय स्वास्थ्य सहायता प्रदान करना है।

राष्ट्र भारत
कार्यक्रम आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना
रजिस्टर करें आयुष्मान भारत पंजीकरण
कार्ड आयुष्मान भारतका
विभाग स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार
प्रारंभ करने वाला भारत के प्रधान मंत्री
पंजीकरण प्रारंभ तिथि 14 अप्रैल 2018
पंजीकरण समाप्ति दिनांक खुलासा नही
फायदा ₹5,00,000/- (वित्तीय स्वास्थ्य सहायता)
आधिकारिक वेबसाइट pmjay.gov.in

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करके, एक व्यक्ति आयुष्मान कार्ड प्राप्त कर सकता है जिसका उपयोग भारत के किसी भी सरकारी अस्पताल में किया जा सकता है। 21 मार्च, 2022 तक, भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने 17,86,97,235 आयुष्मान भारत कार्ड जारी किए हैं। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से 17,86,97,235 कार्डधारकों में से 3,11,27,750 कार्डधारक लाभान्वित हुए हैं। आयुष्मान भारत पंजीकरण करने के दो तरीके हैं, एक @pmjay.gov.in पर जाना है और दूसरा निकटतम सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) पर जाना है।

आयुष्मान भारत योग्यता

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmjay.ac.in है, इस वेबसाइट पर आयुष्मान भारत पात्रता की जांच करने के लिए “क्या मैं पात्र हूं” विकल्प है। कोई व्यक्ति कैसे जांच सकता है कि वह आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए पात्र है या नहीं, इस बारे में चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका पढ़ें।

स्टेप 1आयुष्मान भारत पात्रता की जांच करने के लिए, एक व्यक्ति को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा अर्थात @pmjay.gov.in.

चरण 2आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आप चुन सकते हैं क्या मैं योग्य हूँ? उपलब्ध होगा, विकल्प पर क्लिक करें और दूसरे वेबपेज पर रीडायरेक्ट करें।

चरण 3दूसरे वेब पेज पर यह आपको एंटर करने के लिए कहेगा फ़ोन नंबर और पुष्टि संख्याआवश्यक विवरण भरें और विकल्प पर क्लिक करें वन-टाइम पासवर्ड जनरेट करें.

चरण 4.उपरोक्त विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपसे पूछा जाएगा 6 अंकों का ओटीपी दर्ज करेंविवरण भरें और विकल्प पर क्लिक करें प्रस्तुत.

चरण 5.उपरोक्त विकल्प पर टैप करने के बाद अगले पेज पर आपसे आपकी राज्य चुनें और कोई श्रेणी चुनें (नाम से खोजें, एचएचडी नंबर से खोजें, राशनकार्ड नंबर से खोजें, या मोबाइल नंबर से खोजें) और आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करें, फिर विकल्प पर टैप करें तलाशी.

टिप्पणियाँ: खोज विकल्प पर क्लिक करने के बाद, यह व्यक्तिगत विवरण दिखाएगा कि क्या वह आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए पात्र है।

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के शहर और स्थानीय योग्यताएं अलग-अलग हैं। नीचे दी गई बुलेटेड जानकारी पढ़ें और AB-PMJAY पात्रता मानदंड के बारे में जानें।

ग्रामीण क्षेत्र

  • केवल एक कमरे में ग्लान्स वॉल और ग्लान्स रूफ है।
  • 16 और 59 वर्ष की आयु के बीच कोई वयस्क सदस्य नहीं है।
  • ऐसे परिवार जिनमें 16 से 59 वर्ष की आयु के बीच कोई वयस्क पुरुष सदस्य नहीं है।
  • विकलांग सदस्य, कोई सक्षम वयस्क सदस्य नहीं।
  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जाति परिवार।
  • भूमिहीन परिवारों की अधिकांश आय शारीरिक श्रम से आती है।

शहरी

  • मेहतर
  • याचक
  • घरेलू कार्य करने वाला
  • स्ट्रीट वेंडर/मोची/हॉकर/सड़क पर काम करने वाले अन्य सेवा प्रदाता
  • निर्माण श्रमिक/प्लम्बर/राजमिस्त्री/श्रम/पेंटर/वेल्डर/सुरक्षा/कुली
  • सफाई कर्मचारी / सफाई कर्मचारी / माली
  • गृहकार्य/कारीगर/शिल्प कार्यकर्ता/दर्जी
  • परिवहन कर्मचारी/चालक/कंडक्टर/चालक और परिचालक के सहायक/गाड़ी चालक/रिक्शा चालक
  • स्टोर क्लर्क / असिस्टेंट / स्मॉल बिजनेस पीयर / हेल्पर / डिलीवरी असिस्टेंट / वेटर / वेटर
  • इलेक्ट्रीशियन / मैकेनिक / असेंबलर / रिपेयरर
  • लॉन्ड्रीमैन/चौकीदार

आयुष्मान भारत पंजीकरण

आयुष्मान भारत पंजीकरण कैसे करें?

आयुष्मान भारत पंजीकरण करने के चरण इस प्रकार हैं, यह समझने के लिए कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले व्यक्ति पंजीकरण प्रक्रिया को कैसे पूरा करते हैं, आयुष्मान भारत पंजीकरण है।

  • आयुष्मान भारत के लिए पंजीकरण करने के लिए, पात्र व्यक्तियों को पहले निकटतम सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) पर जाना होगा और सभी आवश्यक दस्तावेजों की प्रतियां प्रिंट करनी होंगी।
  • लोक सेवा केंद्र पर जाने के बाद सीएससी के मालिक को आयुष्मान भारत कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करने को कहें। लोक सेवा केंद्र के मालिक आयुष्मान भारत कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करेंगे।
  • आयुष्मान भारत पंजीकरण फॉर्म जमा करने के बाद, ऑनलाइन आवेदन पत्र स्वीकार होने में कम से कम दो सप्ताह लगेंगे, जिसके बाद आप अपना आयुष्मान भारत कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

इस तरह हमें आयुष्मान भारत के रजिस्ट्रेशन की जानकारी मिली। इस लेख को पढ़ने के बाद भी, यदि आपके पास आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के बारे में कोई प्रश्न या चिंता है, तो बेझिझक उन्हें नीचे टिप्पणी के माध्यम से पूछें और हम उनका जल्द से जल्द जवाब देंगे।