आभा हेल्थ आईडी कार्ड – रजिस्टर करें, लॉग इन करें और @ healthid.ndhm.gov.in डाउनलोड करें

27 सितंबर को, भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक डिजिटल स्वास्थ्य आईडी कार्ड लॉन्च किया, जो भारतीय निवासियों के लिए स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करेगा। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABHA) के हिस्से के रूप में, भारत सरकार ने ABHA Health ID योजना शुरू की है। लोग 2022 डिजिटल हेल्थ कार्ड नामांकन फॉर्म को पूरा कर सकते हैं और अपने आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस का उपयोग करके healthid.ndhm.gov.in पर ABHA हेल्थ आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। साथ ही, नीचे आप हेल्थ आईडी कार्ड 2022 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, इंडिया डिजिटल हेल्थ कार्ड लॉगिन प्रक्रिया और आभा हेल्थ आईडी कार्ड के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आभा हेल्थ आईडी कार्ड

आभा हेल्थ आईडी कार्ड के साथ, भारत सरकार ने मेडिकल रिकॉर्ड को डिजिटाइज़ करना शुरू कर दिया है। यह मोदी हेल्थ कार्ड आपको एक डिजिटल हेल्थ कार्ड पर अपने सभी ऑनलाइन स्वास्थ्य रिकॉर्ड रखने की अनुमति देता है। आपके स्वास्थ्य रिकॉर्ड पर आपका पूरा नियंत्रण होगा और आप किसी भी समय इतिहास को हटा सकते हैं।

2022 में डिजिटल स्वास्थ्य कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया सरल है; आपको अपना डिजिटल स्वास्थ्य कार्ड बनाने के लिए केवल अपना आधार लिंक मोबाइल नंबर या अपना आधार नंबर प्रदान करना होगा। इस लेख में 2022 में डिजिटल स्वास्थ्य कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने, ndhm.gov.in से डिजिटल स्वास्थ्य आईडी कार्ड डाउनलोड करने और 2022 में स्वास्थ्य कार्ड के लाभों के बारे में बताया गया है।

प्राधिकरण स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय,

भारत सरकार

मिशन राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (एनडीएचएम)
योजना का नाम आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM)
हेल्थ आईडी कार्ड जारी करने की तारीख 27 सितंबर, 2021 (लॉन्च)
आवश्यक फ़ाइल
  • आधार कार्ड या मोबाइल नंबर
  • किसी ऑफ़लाइन फ़ाइल की आवश्यकता नहीं है
अब तक सृजित कुल स्वास्थ्य आईडी 14,80,000 कार्ड
रजिस्ट्री शुल्क नि: शुल्क
आधिकारिक वेबसाइट www.ndhm.gov.in

जैसा कि हम सभी जानते हैं, भारत में डिजिटल कार्ड अधिक से अधिक लोकप्रिय हो रहे हैं क्योंकि एक प्राप्त करने से कई लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं। आपकी सभी स्वास्थ्य जानकारी और परीक्षण के परिणाम आपके आभा डिजिटल हेल्थ कार्ड पर संग्रहीत हैं। आयुष्मान भारत डिजिटल योजना में भाग लेने के लिए आपको अपना खुद का डिजिटल हेल्थ कार्ड बनाना होगा। आपका आभा नंबर एक सुरक्षित डिजिटल स्वास्थ्य रिकॉर्ड है जिसे आप किसी भी समय एक्सेस और साझा कर सकते हैं।

आभा स्वास्थ्य आईडी पंजीकरण दस्तावेज

आभा हेल्थ आईडी कार्ड पंजीकरण 2022 को पूरा करने के लिए, आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता हो सकती है।

  • आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, जन्म प्रमाण पत्र और पता सभी आवश्यक हैं।
  • 2022 में आभा हेल्थ आईडी कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए पैन कार्ड का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अंत में, किसी आधार कार्ड की आवश्यकता नहीं है; आप बस अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करें।
  • 2022 में ABHA हेल्थ आईडी कार्ड के लिए पंजीकरण के लिए एक वैध ड्राइविंग लाइसेंस का भी उपयोग किया जा सकता है।
  • अपने खाते में लॉगिन करें और इंडिया डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड 2022 का पीडीएफ संस्करण डाउनलोड करें।

आभा हेल्थ आईडी कार्ड का उद्देश्य और उद्देश्य

आभा हेल्थ आईडी का मुख्य उद्देश्य डिजिटल इंडिया आंदोलन बनाना और भारत में डिजिटलाइजेशन को बढ़ाना है। भारत की केंद्र सरकार ने एक डिजिटल हेल्थ आईडी योजना शुरू की है। राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के मुख्य लक्ष्यों में से एक आभा स्वास्थ्य आईडी कार्ड वाले नागरिकों की संख्या में वृद्धि करना है।

डिजिटलीकरण की बदौलत सरकारें और कार्डधारक अधिक भरोसेमंद और पारदर्शी तरीके से काम कर सकेंगे। इसलिए, अन्य ऑफ़लाइन स्वास्थ्य कार्ड डाउनलोड की तुलना में डिजिटल स्वास्थ्य कार्ड अधिक मूल्यवान और कुशल होगा। हालिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऑफलाइन कार्ड ज्यादा सुरक्षित नहीं हैं।

  • डिजिटल प्रारूप में व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड बनाए रखें।
  • डिजिटल डॉक्टर
  • स्वास्थ्य सुविधा रजिस्ट्री
  • इंटरनेट पर फार्मेसी
  • सुदूर

आभा हेल्थ आईडी कार्ड

आभा हेल्थ आईडी कार्ड के लाभ

कई लोगों को सभी आवश्यक चिकित्सा जानकारी को कागज़ के प्रारूप में रखने की आवश्यकता होती है। वहीं दूसरी ओर लोगों को अक्सर गलत कागज से परेशानी होती है। इसके अतिरिक्त, उम्मीदवार आभा हेल्थ आईडी कार्ड की सहायता से कभी भी, कहीं भी जानकारी डिजिटल रूप से ले जा सकते हैं। श्री नरेंद्र मोदी देश में सभी को डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड प्रदान करते हैं। इस स्वास्थ्य कार्ड में नागरिकों के स्वास्थ्य रिकॉर्ड, सभी चिकित्सा व्यय और अन्य प्रासंगिक तथ्य शामिल किए जाएंगे।

  • डिजिटल हेल्थ आईडी के लिए आवेदन करने का मुख्य लाभ यह है कि इसमें स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं और डॉक्टरों के बारे में सारी जानकारी होगी।
  • ऐप डाउनलोड करने और पंजीकरण करने के बाद, आप स्वास्थ्य आईडी कार्ड की मुख्य विशेषताओं के बारे में जानेंगे।
  • आपके इलाज, डिस्चार्ज, टेस्ट और किसी भी अन्य मेडिकल रिपोर्ट की पूरी जानकारी शामिल की जाएगी। विशेष अस्पतालों का दौरा करते समय यह वास्तव में उपयोगी ऑनलाइन प्लेटफार्मों में से एक है; डॉक्टर आपके सभी दस्तावेज़ प्राप्त करने के लिए आपको केवल एक ऑनलाइन वेबसाइट लिंक पर भेज सकते हैं।
  • जब आप अपने कार्डधारक आईडी के माध्यम से अपने चिकित्सक को अपनी चिकित्सा जानकारी तक पहुंच प्रदान करते हैं, तो वे इसे कभी भी, कहीं भी देख सकते हैं।

मैं आभा हेल्थ आईडी कार्ड के लिए कैसे आवेदन करूं?

यदि किसी उम्मीदवार को आभा हेल्थ आईडी कार्ड के लिए आवेदन करने की आवश्यकता है, तो कृपया नीचे उल्लिखित चरण-दर-चरण प्रक्रिया का पालन करें।

स्टेप 1: नागरिकों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट गेटवे ndhm.gov.in पर जाना चाहिए।

चरण 2: healthid.ndhm.gov.in पर, उम्मीदवारों को “अब अपनी स्वास्थ्य आईडी बनाएं” विकल्प का चयन करना होगा।

चरण 3: आप अपने आधार नंबर या मोबाइल नंबर का उपयोग करके एक हेल्थ आईडी बना सकते हैं।

चरण 4: इसके बाद, आपको अपना आधार कार्ड नंबर, ओटीपी और सत्यापन कोड दर्ज करना होगा।

चरण 5: अपना मोबाइल नंबर और ओटीपी दर्ज करने के बाद अपनी जानकारी को दोबारा जांचें।

चरण 6: इस बिंदु पर उम्मीदवारों को अपने स्वास्थ्य आईडी के लिए एक उपयोगकर्ता नाम बनाना होगा।

चरण 7: पहचान के प्रमाण की मदद से, एक बार सभी प्रक्रियाएं पूरी हो जाने के बाद, एक आभा हेल्थ आईडी कार्ड तैयार किया जाता है।

चरण 8: अंत में, आपको डाउनलोड आईडी बटन दबाना होगा।

यदि आवेदकों के पास आभा हेल्थ आईडी कार्ड के बारे में कोई प्रश्न हैं, तो कृपया हमसे संपर्क करें। ऑनलाइन आवेदन करें और अपनी जांच टिप्पणी नीचे दें।