अमरनाथ यात्रा पंजीकरण 2022 – शुल्क, आयु प्रतिबंध, तिथियां

दक्षिण कश्मीर का सबसे प्रसिद्ध तीर्थ अमरनाथ यात्रा साल में दो बार गर्मियों में आयोजित की जाती है।इस तीर्थ यात्रा में भाग लेने के इच्छुक लोग कर सकते हैं अमरनाथ यात्रा पंजीकरण 2022 उनकी संबंधित आधिकारिक वेबसाइटों पर जाकर। 2022 में, अमरनाथ यात्रा 43 दिनों तक चलेगी, जो 30 जून 2022 से शुरू होकर 11 अगस्त 2022 तक चलेगी।यहाँ, इस लेख के माध्यम से, आप इसके बारे में जानेंगे अमरनाथ यात्रा पंजीकरण 2022 पात्रता मानदंड, आवेदन पत्र, शुल्क और बहुत कुछ।

अमरनाथ यात्रा पंजीकरण

जो नागरिक अमरनाथ यात्रा 2022 में भाग लेना चाहते हैं और दक्षिण कश्मीर की तीर्थ यात्रा पर जाना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। अमरनाथ यात्रा पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में आपको जो कुछ भी जानना है, उसकी चर्चा नीचे की गई है। अमरनाथ यात्रा 2022 पंजीकरण पर एक विस्तृत चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका इस लेख से प्राप्त की जा सकती है। अमरनाथ यात्रा पंजीकरण और सीधे लिंक के लिए चरण-दर-चरण पंजीकरण प्रक्रिया को समझने या समझने के लिए, एक उत्सुक व्यक्ति को लेख के अंत तक रहना चाहिए। जम्मू और कश्मीर श्री अमरनाजी श्राइन कमेटी के अधिकारियों ने अमरनाथ यात्रा पंजीकरण कार्यक्रम की घोषणा नहीं की है, लेकिन उम्मीद है कि अमरनाथ यात्रा पंजीकरण अप्रैल 2022 के दूसरे सप्ताह से मई 2022 के अंतिम सप्ताह तक होगा।

राष्ट्र इंडिया
तीर्थ यात्रा अमर नाथ यात्रा 2022
पंजीकरण प्रारंभ तिथि जल्द आ रहा है
पंजीकरण की अंतिम तिथि जल्द आ रहा है
अमरनाथ यात्रा 202 अनुसूची 30 जून, 2022 – 11 अगस्त, 2022 (41 दिन)
आयु सीमा 13 साल – 75 साल
कीमत ₹150/- (पिछले वर्ष के आधार पर)
आधिकारिक वेबसाइट jksasb.nic.in

श्री अमरनाथजी श्राइन काउंसिल के अधिकारी प्रत्येक 10,000 तीर्थयात्रियों के लिए मार्ग तैयार करेंगे, इच्छुक और पात्र व्यक्ति जम्मू और कश्मीर श्री अमरनाथजी श्राइन काउंसिल की आधिकारिक वेबसाइट @jksasb.nic.in पर जा सकते हैं और अमरनाथ यात्रा 2022 पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। अमरनाथ यात्रा 2022 के लिए आवेदन करने या पंजीकरण करने से पहले, व्यक्तियों को आवश्यक क्रेडेंशियल्स या दस्तावेजों की जांच करनी चाहिए और सभी मानदंडों के अनुसार अर्हता प्राप्त करने वाले व्यक्ति केवल यात्रा पर जा सकते हैं या तीर्थ यात्रा कर सकते हैं। अमरनाथ यात्रा 2022 पंजीकरण और अन्य आवश्यक क्रेडेंशियल के लिए सीधे लिंक के लिए, कृपया लेख देखें।

अमरनाथ यात्रा 2022 पंजीकरण शुल्क

अमरनाथ यात्रा 2022 के लिए पंजीकरण शुल्क 150/- रुपये है, जो अमरनाथजी श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट @jksasb.nic.in पर उपलब्ध पिछले वर्ष की जानकारी के अनुसार है। अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग और यूपीआई सहित विभिन्न भुगतान विधियों द्वारा किया जा सकता है। अमरनाथ यात्रा पंजीकरण शुल्क 2022 ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म में आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करेगा और कुछ आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करेगा। समूह के प्रत्येक तीर्थयात्री को अमरनाथ यात्रा 2022 पंजीकरण शुल्क के रूप में 150 रुपये का भुगतान करना होगा।

अमरनाथ यात्रा आयु सीमा 2022

अमरनाथ यात्रा की आयु-प्रतिबंधित पात्रता मानदंड के बारे में तथ्य आवेदन करने या नामांकन करने से पहले पता होना चाहिए। 13 वर्ष से कम और 75 वर्ष से अधिक आयु के लोग अमरनाथ यात्रा पर जाते हैं। अमरनाथ यात्रा 2022 छह सप्ताह की महिलाओं को भी अनुमति नहीं देती है। जम्मू और कश्मीर में श्री अमरनाथजी श्राइन कमेटी के अधिकारियों ने अमर नाथ यात्रा 2022 के लिए एक सीमा तय की है। अमरनाथ यात्रा 2022 के लिए आयु सीमा के बारे में अधिक जानने के लिए, व्यक्ति जम्मू और कश्मीर के श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट @jksasb.nic.in पर भी जा सकते हैं।

अमरनाथ यात्रा पंजीकरण शुल्क

अमरनाथ यात्रा पंजीकरण 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज

ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भरते समय, एक व्यक्ति के पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए। ये दस्तावेज एक पूर्ण निर्धारित आवेदन पत्र, निर्धारित अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाण पत्र (सीएचसी) और चार पासपोर्ट आकार के फोटो हैं। अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र (सीएचसी) एक अधिकृत चिकित्सक द्वारा निर्दिष्ट तिथि और समय पर या उसके बाद, चार पासपोर्ट आकार के फोटो, तीन यात्रा परमिट के लिए और एक आवेदन पत्र के लिए जारी किया जाना चाहिए। अमरनाथ यात्रा पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, अमरनाथ यात्रा करने के इच्छुक व्यक्ति के पास ये दस्तावेज होने चाहिए अन्यथा वह पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा नहीं कर पाएगा।

अमरनाथ यात्रा 2022 पंजीकरण

अमरनाथ यात्रा 2022 पंजीकरण के लिए आवेदन करने या आगे बढ़ने के चरण इस प्रकार हैं, कृपया समीक्षा करें और पता करें कि पात्र व्यक्ति अमरनाथ यात्रा 2022 पंजीकरण कैसे पूरा कर सकते हैं।

चरण 1अमरनाथ यात्रा पंजीकरण 2022 के लिए सबसे पहले आपको जम्मू और कश्मीर श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट @jksasb.nic.in पर जाना होगा।

चरण दोजम्मू और कश्मीर में श्री अमरनाथजी श्राइन काउंसिल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद, एक पंजीकरण विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें और दूसरे वेबपेज पर रीडायरेक्ट करें।

चरण 3दूसरे वेबपेज पर रीडायरेक्ट करने के बाद, यह आपसे I सहमत को चेक करने के लिए कहेगा, इसे चेक करें और साइनअप विकल्प पर क्लिक करें।

चौथा चरणविकल्प पर क्लिक करने और पंजीकरण करने के बाद, आपको एक अन्य वेबपेज पर भेज दिया जाएगा जहां आपको अपनी यात्रा विवरण, यात्री विवरण और चिकित्सा विवरण दर्ज करने के लिए कहा जाएगा और एक फोटो और चिकित्सा प्रमाण पत्र की स्कैन कॉपी अपलोड करने के लिए कहा जाएगा, सभी आवश्यक चीजों को पूरा करें और फिर सबमिट बटन विकल्प पर क्लिक करके अमरनाथ यात्रा पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करें।

इस तरह हमें अमरनाथ यात्रा पंजीकरण की जानकारी मिली। इस लेख को पढ़ने के बाद भी, यदि आपके पास अमरनाथ यात्रा 2022 पंजीकरण, आयु प्रतिबंध, शुल्क और मार्गों के बारे में कोई प्रश्न या चिंता है, तो कृपया बेझिझक उन्हें नीचे टिप्पणी में पूछें और हम उनका जल्द से जल्द जवाब देंगे।